भोपाल

PM मोदी ने जारी की पहली किश्त, एक लाख लोगों के खाते में पहुंचे पैसे, जानिए कौन सी है स्कीम

Shiv Kumar Mishra
15 Jan 2024 5:35 PM GMT
PM मोदी ने जारी की पहली किश्त, एक लाख लोगों के खाते में पहुंचे पैसे, जानिए कौन सी है स्कीम
x
PM Modi released the first installment, money reached the accounts of one lakh people

आज यानी 15 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री जनमन योजना की पहली किस्त जारी हुई। प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान आज से शुरू हुआ, जिसके तहत खुद प्रधानमंत्री मोदी ने वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब एक लाख लोगों को योजना की पहली किस्त दी। विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों के विकास के लिए यह योजना शुरू की गई है। इसके तहत इन समूहों का आर्थिक और सामाजिक विकास किया जाएगा।


प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत लोगों को मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। योजना का मुख्य उद्देश्य ही आदिवासी समुदाय के लोगों को आवास प्रदान करना है। आदिवासी लोगों को आवास के साथ-साथ स्वच्छ पेयजल, सफाई, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, बिजली, सड़क और दूरसंचार कनेक्टिविटी और स्थायी आजीविका जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करना है। योजना के तहत 4.90 लाख पक्के मकान देने की प्लानिंग है। एक मकान की लागत करीब 2.39 लाख रुपये है।

योजना का लाभ किन्हें मिलेगा?

प्रधानमंत्री जनमन योजना का लाभ आदिवासी समुदाय के लोगों, बहुसंख्यक जनजातियों, बस्तियों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। देशभर के 200 जिलों के 22 हजार लोग इस स्कीम के दायरे में आएंगे।

योजना का बजट

प्रधानमंत्री जनमन योजना का बजट करीब 24 करोड़ रुपये है। 9 मंत्रालय इसके तहत मिलकर काम करेंगे। 2023-24 के बजट में इस योजना की घोषणा की गई थी। लाभार्थियों को 20% फंड और 30% लोन मिलेगा। 50% पैसे सरकार देगी। योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को ग्राम पंचायत या जिला प्रशासन के ऑफिस में संपर्क करना होगा।


Next Story