भोपाल

MP hindi news: तीन दलितों की गोली मारकर हत्या, भीम आर्मी मुखिया चन्द्रशेखर बोले पीड़ित परिवार से मिलने जाऊंगा

Shiv Kumar Mishra
26 Oct 2022 10:10 AM GMT
MP hindi news: तीन दलितों की गोली मारकर हत्या, भीम आर्मी मुखिया चन्द्रशेखर बोले पीड़ित परिवार से मिलने जाऊंगा
x
मध्यप्रदेश के दमोह में तीन दलितों की गोली मारकर हत्या

मध्य प्रदेश के दमोह जिले के देहात थाना क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम देवरान में 25 अक्टूबर 2022 को सुबह दो गुटों के बीच लड़ाई हो गई जिसमे गोली लगने से दलित परिवार के तीन लोगों की मृत्यु हो गई। जिला प्रशासन-पुलिस प्रशासन द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुये घटना की बारीकी जाँच शुरू की गई। पुलिस द्वारा जाँच उपरांत आरोपी जगदीश पटेल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है, अन्य आरोपियों की तलाश भी जारी है।

मध्यप्रदेश के दमोह जिले के देवरान गांव में मंगलवार सुबह विवाद के चलते एक ही परिवार के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और दो अन्य घायल हो गए। पुलिस सूत्रों के अनुसार दमोह देहात थाना अंतर्गत देवरान गांव में विवाद के चलते अहिरवार परिवार के तीन लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दो परिजनों को घायल होने पर यहां जिला अस्पताल लाया गया है। पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार के अनुसार, देवरान में सुबह महिला संबंधी विवाद पर जगदीश पटेल और घमंडी अहिरवार नाम के व्यक्तियों के परिवार आमने सामने आ गए।

इसी बीच जगदीश पटेल परिवार के लोगों ने गोलियां चलाईं, जिससे घमंडी अहिरवाल (60), उसकी पत्नी रामप्यारी (58) और बेटा मानक लाल (32) की मृत्यु घटनास्थल पर ही हो गई। वहीं घमंडी के पुत्र महेश (30) और बबलू (28) को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस का कहना है कि घमंडी अहिरवार के परिवार पर गोली चलाने वालों में जगदीश पटेल, सौरभ पटेल, मनीष पटेल, शुभम पटेल, कोदू पटेल और घनश्याम पटेल शामिल बताए गए हैं। सभी देवरान निवासी हैं। इनके विरुद्ध हत्या, अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

भीम आर्मी के चंद्रशेखर जाएंगे दमोह

इस घटना पर भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजादका बयान सामने आया है चन्द्रशेखर आजाद ने ट्वीट करके कहा है कि 'भाजपा राज में बहुजन-दलितों पर दमन चरम पर है। म.प्र. के दमोह जिले के देवरान गाँव में आज दलित परिवार पर गाँव के सामंतियों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर तीन लोगों की नृशंस हत्या कर दी। बाकी को भाग कर जान बचानी पड़ी। मैं न्याय की लड़ाई को मजबूत करने व पीड़ित परिजनों से मिलने दमोह जाऊंगा।'

चन्द्रशेखर आजाद ने अपने बयान में कहा है कि मैं पीड़ित परिवार के साथ इस न्याय की लड़ाई को मजबूत करने जल्द दमोह जिले के देवरान गांव में आऊंगा। हालांकि चन्द्रशेखर ने अभी तारीख नहीं बताई है की किस दिन चंद्रशेखर दमोह पहुचेंगे।

मायावती बोली

उत्तर प्रदेश की पूर्व सीएम ने ट्वीट किया, ''मध्यप्रदेश में भी दलित व आदिवासी समाज पर अत्याचार लगातार जारी। आज ही दमोह जिले के देवरांन में दबंगों ने दलित परिवार पर अंधाधुंध फायरिंग की और फिर पत्थर से कुचलकर तीन लोगों की हत्या कर दी। बाकी घायलों ने भागकर जान बचाई। इस हृदयविदारक घटना की जितनी निंदी की जाए वह कम।'' एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा, ''यह अंधकार युग जैसी ताजा घटना मध्यप्रदेश बीजेपी सरकार में कानून-व्यवस्था के साथ-साथ गरीबों, दलितों, आदिवासियों व महिलाओं आदि की सुरक्षा के मामले में सरकारी विफलता की पोल खोलती है। सरकार ऐसे आपराधिक तत्वों के विरुद्ध नरमी नहीं बल्कि सख्त कार्रवाई करे, बीएसपी की यह मांग।''

Next Story