इंदौर

Madhya Pradesh : इंदौर में रामनवमी पर मंदिर में हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 13 की मौत, 17 को बचाया गया, कैसे हुआ हादसा?

Arun Mishra
30 March 2023 11:52 AM GMT
Madhya Pradesh : इंदौर में रामनवमी पर मंदिर में हुए दर्दनाक हादसे में अब तक 13 की मौत, 17 को बचाया गया, कैसे हुआ हादसा?
x
मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए राहत राशि दी जाएगी और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे

Madhya Pradesh : इंदौर में राम नवमी के मौके पर बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में हुए हादसे में अब तक 13 लोगों की जान जा चुकी है. रामनवमी की पूजा के दौरान मंदिर के अंदर स्थित बावड़ी धंस जाने से ये हादसा हुआ, जिसमें अब तक 13 शव बाहर निकाले जा चुके हैं. वहीं मृतकों के परिवार के लिए 5-5 लाख रुपये मुआवेज का एलान किया गया है. इसके अलावा घटना को लेकर मजिस्ट्रेज जांच के आदेश दिए गए हैं. मंदिर के बावड़ी (कुएं) की छत धसने से यह हादसा हुआ. जिस वक्त यह हादसा हुआ मंदिर में बहुत भीड़ थी. बहुत से लोग कुएं की छत पर जुटे हुए थे और तभी यह टूट गया.

कैसे हुआ हादसा ?

निगम अफसरों के मुताबिक, बावड़ी 40 फीट गहरी है, उस पर लोहे की जाली थी। इसकी चौड़ाई एक कमरे के बराबर है। लोहे की जाली पर स्लैब डालकर इसका निर्माण किया गया था। हवन के दौरान बावड़ी की छत पर ज्यादा लोगों के होने से जाली टूट गई और हादसा हो गया।

हादसे के बाद स्थानीय लोगों ने बताया कि असल में मंदिर को गलत तरीके से बनाया गया था। एक पुरानी बावड़ी के ऊपर छत डालकर मंदिर का स्वरूप दे दिया गया था। करीब एक दशक पहले यह छत डालकर मंदिर बनाया गया था, जो अधिक लोगों का भार नहीं सह पाया।

5-5 लाख की सहायता

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्होंने घटना की जांच के निर्देश दिए हैं। मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए राहत राशि दी जाएगी और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे: मुख्यमंत्री ने हादसे पर दुख जाहिर किया तो पीएम मोदी ने भी शिवराज सिंह चौहान से बात की है।

पीएम मोदी का बयान

हादसे को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इंदौर में हुए हादसे से बेहद आहत हूं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से बात की और स्थिति की जानकारी ली. राज्य सरकार बचाव और राहत कार्य में तेजी से आगे बढ़ रही है. मेरी प्रार्थना उन सभी प्रभावितों और उनके परिवारों के साथ है.

सीएम शिवराज ने क्या कहा?

हादसे को लेकर सीएम शिवराज सिहं चौहान ने कहा कि हम सब पूरी ताकत से रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हैं. मैं लगातार संपर्क मे हूं. अभी तक कई लोग निकाले गए हैं. हमने बेहतर से बेहतर संसाधन लगाए हुए हैं, लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. अंदर फंसे सभी लोगों को निकालने में कामयाब होंगे.

Next Story