मध्यप्रदेश

यूपी के बाद 'लव जिहाद' के खिलाफ मध्य प्रदेश कैबिनेट में पास हुआ कानून, शिवराज सरकार ने दी मंजूरी

Arun Mishra
26 Dec 2020 6:08 AM GMT
यूपी के बाद लव जिहाद के खिलाफ मध्य प्रदेश कैबिनेट में पास हुआ कानून, शिवराज सरकार ने दी मंजूरी
x
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हमने अपने प्रदेश में देश का सबसे कठोर कानून बनाया है।

भोपाल : कथित 'लव जिहाद' की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश कानून लागू होने के बाद अब मध्य प्रदेश में भी 'धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020' (MP Freedom of Religion Bill 2020) को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। बता दें कि 'धर्म स्वातंत्र्य विधेयक 2020' को लेकर आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई गई थी, इस बैठक में प्रस्तावित कानून के प्रवधानों को अंतमि रुप दिया गया। तो वहीं, अब विधेयक 28 दिसंबर से प्रस्तावित विधानसभा के शीतकालीन सत्र में प्रस्तुत होगा।

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हमने अपने प्रदेश में देश का सबसे कठोर कानून बनाया है। अब इस विधेयक को विधानसभा में लाया जाएगा। 28 दिसंबर से मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र प्रस्तावित है। यूपी से इस कानून की तुलना पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि हम किसी से इसकी तुलना नहीं कर रहे हैं लेकिन ये देश का सबसे कड़ा कानून है। नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि इस तरह की शादी टूटने के बाद अगर कोई संतान पहले से ही होगी तो उसके हक मिलेगा।

आपको बतादें उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने नवंबर महीने में ही लव जिहाद पर अध्यादेश पास कर दिया था। अध्यादेश के मुताबिक, धोखे से धर्म बदलवाने पर 10 साल तक की सजा होगी। इसके अलावा धर्म परिवर्तन के लिए जिलाधिकारी को दो महीने पहले सूचना देनी होगी।

Next Story