मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश राज्यसभा चुनाव: सपा और बसपा विधायकों ने BJP को दिया वोट, सपा ने पार्टी से निकाला

Arun Mishra
19 Jun 2020 2:58 PM GMT
मध्यप्रदेश राज्यसभा चुनाव: सपा और बसपा विधायकों ने BJP को दिया वोट, सपा ने पार्टी से निकाला
x
समाजवादी पार्टी ने अपने विधायक राजेश सिंह को पार्टी से निकाल दिया है।

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में बीजेपी ने अपनी दो सीटें बरकरार रखी हैं, जबकि एक सीट कांग्रेस ने जीती है। खास बात यह है कि राज्य में समाजवादी पार्टी के विधायक राजेश सिंह और बहुजन समाज पार्टी के विधायक संजीव सिंह कुशवाहा ने बीजेपी उम्मीदवारों को वोट दिया। उन्होंने कहा कि अंतरात्मा की आवाज पर उन्होंने वोट किया है, इधर समाजवादी पार्टी ने अपने विधायक राजेश सिंह को पार्टी से निकाल दिया है।

समाजवादी पार्टी के ट्विटर हैंडल से यह जानकारी दी गई। पार्टी की ओर से कहा गया है, ''मध्य प्रदेश के बिजावर से सपा विधायक राजेश शुक्ला को पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते पार्टी से निष्कासित किया जाता है।''



राज्यसभा के लिए भाजपा के निर्वाचित उम्मीदवारों में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रोफेसर सुमेर सिंह सोलंकी शामिल हैं, जबकि कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सबसे अधिक वोटों से चुने गए हैं। दिग्विजय लगातार दूसरी बार मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए हैं।

इस चुनाव में इन तीनों के अलावा कांग्रेस के उम्मीदवार वरिष्ठ दलित नेता फूल सिंह बरैया भी मैदान में थे, लेकिन वह हार गए। चुनाव में कुल 206 मत पड़े। इनमें से दिग्विजय को 57 मत मिले, जबकि सिंधिया को 56, सोलंकी को 55 और बरैया को मात्र 36 मत प्राप्त हुए।

कांग्रेस के पास वर्तमान में 92 विधायक हैं। इनमें से 54 विधायकों को पार्टी के पहली वरीयता वाले उम्मीदवार दिग्विजय सिंह को मतदान करने को कहा गया था। मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं और फिलहाल 24 सीटें रिक्त होने की वजह से विधानसभा की प्रभावी संख्या 206 है। इसमें भाजपा के 107, कांग्रेस के 92, बसपा के दो, सपा का एक और चार निर्दलीय विधायक हैं। इस स्थिति में राज्यसभा में निर्वाचन के लिए किसी भी उम्मीदवार को 52 मतों की जरूरत थी।

Next Story