मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश: कूनो नेशनल पार्क में दो महीने के चीता शावक की मौत

Smriti Nigam
24 May 2023 1:27 PM GMT
मध्य प्रदेश: कूनो नेशनल पार्क में दो महीने के चीता शावक की मौत
x
मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दो महीने पहले पैदा हुए चीते के शावक की मंगलवार को मौत हो गई।

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में दो महीने पहले पैदा हुए चीते के शावक की मंगलवार को मौत हो गई।

पिछले दो महीनों में केएनपी में चीतों की मौत की संख्या चार हो गई है, जिसमें अफ्रीकी देशों से स्थानांतरित किए गए तीन चीते भी शामिल हैं।

वन विभाग की विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रथम दृष्टया शावक की मौत कमजोरी के कारण हुई है।निगरानी टीम ने पाया कि बिल्ली के चार शावकों में से एक ‘ज्वाला’ उस स्थान पर पड़ा हुआ था जहाँ उन्हें पहले देखा गया था, जबकि तीन अन्य शावक अपनी माँ के साथ घूम रहे थे।

टीम ने पशु चिकित्सकों को सतर्क किया, जो मौके पर पहुंचे और शावक को आवश्यक उपचार दिया, लेकिन उसकी मौत हो गई। कहा गया है कि ऐसा लगता है कि शावक की मौत कमजोरी के कारण हुई क्योंकि वह जन्म से ही कमजोर था।

चीता ज्वाला, जिसे पहले सियाया के नाम से जाना जाता था, सितंबर 2022 में नामीबिया से श्योपुर जिले के केएनपी में लाया गया था। उसने इस साल मार्च के अंतिम सप्ताह में चार शावकों को जन्म दिया।

प्रजातियों को विलुप्त घोषित किए जाने के 70 साल बाद भारत में चीतों को फिर से लाया गया था।नामीबियाई चीतों में से एक साशा ने 27 मार्च को गुर्दे से संबंधित बीमारी के कारण दम तोड़ दिया, जबकि दक्षिण अफ्रीका के एक अन्य चीता उदय की 13 अप्रैल को मृत्यु हो गई।

दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते दक्ष की 9 मई के प्रयास के दौरान एक नर के साथ हिंसक बातचीत के बाद चोटों से मौत हो गई।सियाया के चार शावक 1947 में वर्तमान छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में आखिरी चीते के शिकार के बाद भारतीय धरती पर जंगली में पैदा हुए थे।

इस सबसे तेज़ भूमि वाले जानवर को 1952 में देश में विलुप्त घोषित कर दिया गया था।

अफ्रीका से चीतों का स्थानांतरण भारत में उनकी आबादी को पुनर्जीवित करने की एक महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है।

आठ नामीबियाई चीतों - पांच मादा और तीन नर को पिछले साल 17 सितंबर को केएनपी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में एक कार्यक्रम में बाड़ों में छोड़ा गया था।इस साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से 12 और चीते केएनपी पहुंचे।

भारत में पैदा हुए चार शावकों सहित 24 चीतों में से केएनपी में अब 17 वयस्क और तीन शावक हैं। उनमें से कुछ को अभी जंगल में छोड़ा जाना बाकी है।

Next Story