मध्यप्रदेश

हिंदी में होगी MBBS की पढाई, मध्य प्रदेश बनेगा ऐसा करने वाला पहला राज्य

Sakshi
28 March 2022 8:53 AM GMT
हिंदी में होगी MBBS की पढाई, मध्य प्रदेश बनेगा ऐसा करने वाला पहला राज्य
x
ग्रामीण और साधनविहीन बच्चे अंग्रेजी में पिछड़ने के कारण मेडिकल की पढ़ाई का सपना पूरा नहीं कर पाते है लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पहली बार हिंदी माध्यम से मेडिकल की पढ़ाई होगी...

ग्रामीण और साधनविहीन बच्चे अंग्रेजी में पिछड़ने के कारण मेडिकल की पढ़ाई का सपना पूरा नहीं कर पाते है लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पहली बार हिंदी माध्यम से मेडिकल की पढ़ाई होगी। मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां एमबीबीएस (MBBS) के पढ़ाई हिंदी में शुरू होने जा रही हैं। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने इसकी घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब दुनिया के सारे देश अपनी भाषा में पढ़ाई करते हैं, तो हम अंग्रेजी के गुलाम आखिर क्यों बनें इसलिए सरकार ने हिंदी में बैचलर और मेडिसीन और बैचलर और सर्जरी (MBBS) की पढ़ाई इस बार शुरू करने का फैसला किया है।

गरीब और मध्यमवर्गी परिवारों को मिलेगा लाभ

बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गर्व के साथ कह रहा हूं कि इंजीनियरिंग सहित अन्य पढ़ाई को हिंदी में शुरू करके इस मिथ्य को तोड़ देंगे कि अंग्रेजी जरुरी है। देश के गरीब, ग्रामीण इलाकों के बच्चों पर मध्यमवर्गी परिवारों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

Next Story