मध्यप्रदेश

MP से बीजेपी के खाते में जाएगी राज्यसभा सीट, नए चेहरे को उतारकर सबको चौंकाया, उमा भारती, मुरारी मोघे और लाल सिंह आर्य का नाम था चर्चा में

सुजीत गुप्ता
19 Sep 2021 1:15 PM GMT
MP से बीजेपी के खाते में जाएगी राज्यसभा सीट, नए चेहरे को उतारकर सबको चौंकाया, उमा भारती, मुरारी मोघे और लाल सिंह आर्य का नाम था चर्चा में
x

मध्य प्रदेश में होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने सबको चौकाते हुए नया चेहरा उतारा है, इससे पहले एमपी से पूर्व सीएम उमा भारती, कृष्ण मुरारी मोघे और भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य का नाम चर्चा में बना हुआ था, लेकिन तमिलनाडु के डॉक्टर अल मुरुगन के नाम की घोषणा कर सबको चौंका दिया है, जब की मुर्गन वर्तमान में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में राज्यमंत्री है।

केंद्रीय मंत्री से राज्यपाल बने थावरचंद गहलोत के इस्तीफा देने से रिक्त हुई राज्यसभा की मध्य प्रदेश की एक सीट के लिए जारी अधिसूचना के तहत 22 सितंबर तक नामांकन भरे जा सकेंगे,23 सितंबर को नामांकन स्क्रूटनी की जाएगी और 27 सितंबर नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि होगी।

यदि एक से अधिक उम्मीदवार रहते हैं तो 4 अक्टूबर को मतदान कराया जाएगा और शाम तक मतगणना पूरी होकर परिणाम भी घोषित हो जाएगा। हालांकि एमपी कॉंग्रेस ने जादुई आंकड़ा ना होने के चलते राज्यसभा मे उम्मीदवार उतराने से इनकार कर दिया है, ऐसे में साफ है कि यह सीट बीजेपी के खाते में जाएगी।

मध्य प्रदेश में वर्तमान में 230 में से 227 विधायक हैं और 3 विधानसभा की सीटें रिक्त हैं। इनमें बीजेपी के 125 और कांग्रेस के 95 सदस्य हैं। सपा का एक, बसपा के दो और निर्दलीय चार विधायक भी हैं। कांग्रेस ने स्थितियों को देखते हुए अपना उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है।कांग्रेस को पता है कि यदि उसे निर्दलीय, सपा और बसपा विधायकों का भी समर्थन मिल जाता है तो भी वह चुनाव जीतने की स्थिति में नहीं है। ऐसी में बीजेपी के खाते में यह सीट जाना निश्चित है।



Next Story