मध्यप्रदेश

सर्पदंश के कारण युवक के गई जान, परिजन कराते रहे झाड़-फूंक

Sakshi
4 May 2022 1:37 PM GMT
सर्पदंश के कारण युवक के गई जान, परिजन कराते रहे झाड़-फूंक
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में सांप के डसने के बाद लापरवाही में युवक की जान चली गई।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल (Bhopal) में सांप के डसने के बाद लापरवाही में युवक की जान चली गई। परिजन युवक को अस्पताल ले जाने के बजाय गांव के ही पास में रहने वाले नाग बाबा के पास झाड़-फूंक कराने ले गए। बाबा 2 घंटे तक झाड़-फूंक करता रहा और युवक को हर्बल धूप सूंघता रहा। हालत बिगड़ने पर परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन तब तक इलाज ना मिलने के कारण युवक दम तोड़ चुका था। अस्पताल पहुंचते ही डॉक्टरों ने युवक को मृत घोषित कर दिया।

यही नहीं परिजन इतने अंधविश्वास (Blind Faith) में जीते रहे कि डॉक्टर के मृत घोषित करने के बाद भी उन्होंने शव का पोस्टमार्टम कराने से मना कर दिया। परिजन कहते रहे कि नागबाबा उसे जीवित कर देंगे लेकिन पोस्टमार्टम नहीं कराएंगे। जिसके बाद पुलिस ने समझाया और परिजनों को पोस्टमार्टम के लिए मनाया।

भोपाल के गनियारी गांव नारायण सिंह (उम्र 25 वर्ष) पुत्र गोली सेहरिया खेती- किसानी करता था। बीते मंगलवार शाम 5:00 बजे उसे खेत में सांप ने डस लिया। जिसके बाद परिजन उसे अस्पताल ले जाने के बजाय पास के ही गांव में रहने वाले नाग बाबा के पास झाड़- फूंक कराने ले गए। करीब 2 घंटे तक नागबाबा झाड़-फूंक करते रहे। जिसके बाद युवक की तबीयत बिगड़ने लगी, फिर परिजन रात 8:00 बजे उसे नेशनल हॉस्पिटल लेकर पहुंचे। हालत देखकर डॉक्टर ने उसे हमीदिया रेफर कर दिया। रात 10:00 बजे हमीदिया अस्पताल डॉक्टर ने युवक को मृत घोषित कर दिया। बता दें कि नारायण सिंह की शादी 2016 में हुई थी। उसका 2 साल का बेटा भी है।

नारायण के परिजन का कहना है कि नागबाबा पास के ही गांव बेनीपुर में रहते हैं। गांव के लोगों का नाग बाबा के ऊपर भरोसा है कि सांप का जहर वह झाड़ फूंक कर खत्म कर देते हैं। कई गांवों के लोग बाबा के पास उपचार के लिए जाते हैं। नाग बाबा ने नारायण के साथ झाड़-फूंक किया। जिसमें बाबा ने नारायण के पास धूप जलाई और एक माला पहनाकर तंत्र मंत्र करते रहे।

Next Story