महाराष्ट्र

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: BJP ने 4 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, पंकजा मुंडे का नाम नहीं

Arun Mishra
9 May 2020 9:05 AM GMT
महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: BJP ने 4 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, पंकजा मुंडे का नाम नहीं
x
प्रवीण दटके, गोपीचंद पडलकर, अजित गोपछड़े और रणजितसिंह मोहिते पाटिल

महाराष्ट्र में जारी कोरोना कोरोना संकट के बीच होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए तारीखों का एलान भी हो चुका है। जिसके लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने चार उम्मीदवारों का एलान किया है। बीजेपी ने जिन चार उम्मीदवारों को उतारा है, उनके नाम हैं- प्रवीण दटके, गोपीचंद पडलकर, अजित गोपछड़े और रणजितसिंह मोहिते पाटिल।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बड़ी राहत

बता दें कि बीते शुक्रवार को चुनाव आयोग चुनाव की तारीख का ऐलान कर एक तरह से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बड़ी राहत दी थी। चुनाव न होने की वजह से उद्धव ठाकरे की मुख्यमंत्री पद की कुर्सी खतरे में पड़ सकती थी। दरअसल, ठाकरे न तो विधानसभा के सदस्य हैं और न ही विधान परिषद के इसलिए उन्हें किसी एक सदन की सदस्यता हासिल करनी जरूरी है. संविधान के अनुसार, पद ग्रहण करने के छह माह के भीतर उनका विधानसभा या विधान परिषद दोनों में से किसी एक का सदस्य निर्वाचित होना जरूरी है और ऐसा नहीं कर पाने की हालत में उन्हें पद त्यागना होगा.

बीजेपी ने इस सूची में वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे और पंकजा मुंडे को जगह नहीं दी है. शुक्रवार को बीजेपी ने जो सूची जारी की उसमें नेशनल कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) छोड़ बीजेपी में शामिल हुए रंजीत सिंह मोहिते के साथ तीन अन्य लोगों का नाम भी शामिल है.

विधान परिषद चुनाव नौ सीटों पर होने हैं, जिसके लिए निर्वाचक मंडल 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा है. एक उम्मीदवार को जीतने के लिए 29 मतों की आवश्यकता है. यह चुनाव इसलिए महत्वपूर्ण हो गया है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी चुनाव मैदान में हैं.

Next Story