महाराष्ट्र

मुंबई में कल से 25 फ्लाइट्स को मिलेगी मंजूरी, विमानों की संख्या में भी होगा इजाफा

Arun Mishra
24 May 2020 2:37 PM GMT
मुंबई में कल से 25 फ्लाइट्स को मिलेगी मंजूरी, विमानों की संख्या में भी होगा इजाफा
x
25 मई से शुरू हो रही विमान सेवा में जयपुर एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट सुबह 5.55 बजे आएगी.

देश में 25 मई से विमान सेवा फिर से शुरू होने वाली है. इस बीच महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने कहा है कि महाराष्ट्र में सोमवार से मुंबई से जाने वाली और मुंबई आने वाली 25 यात्री उड़ानों की अनुमति दी जाएगी. धीरे-धीरे इस संख्या में इजाफा किया जाएगा.

दरअसल, पहले महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार से विमानों की आवाजाही को लेकर अपनी असमर्थता जाहिर की थी. महाराष्ट्र सरकार का कहना था कि वह 25 मई से विमान सेवा नहीं शुरू कर सकती. हालांकि अब महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक का कहना है कि सोमवार से मुंबई के लिए 25 यात्री फ्लाइट्स को मंजूरी दी जाएगी. वहीं धीरे-धीरे इसकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

पहले महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र को ये भी बताया कि यह भी साफ नहीं है कि MIAL यानी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने हवाईअड्डे पर काम फिर से शुरू करने, कर्मचारियों की उपलब्धता, उनकी स्वास्थ्य स्थिति और उनकी फिटनेस के स्तर की जांच करने की आवश्यकता पर काम किया है या नहीं. राज्य सरकार ने अपने जवाब में ये भी कहा कि एमआईएएल ने ये भी साफ नहीं किया उसके स्टाफ कंटेनमेंट जोन से आएंगे या नहीं.

वहीं नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि राज्यों के साथ बातचीत खत्म हो चुकी है. महाराष्ट्र कम उड़ानों के साथ फ्लाइट्स शुरू करना चाहता है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय 33 फ्लाइट्स की लैंडिंग और डिपार्चर चाहता था लेकिन 25 पर सहमत हुए हैं.

सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल का अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है. कोलकाता में 28 मई से फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी. तमिलनाडु महाराष्ट्र की तरह कम उड़ानों से शुरुआत करेगा. वहीं यात्रियों के साथ एयरलाइंस संपर्क में है. रद्द किए जाने को लेकर यात्रियों को रिफंड किया जाएगा या वे इसे रिशेड्यूल कर सकते हैं.

जयपुर के लिए 20 फ्लाइट्स शेड्यूल

25 मई से शुरू हो रही विमान सेवा में जयपुर एयरपोर्ट पर पहली फ्लाइट सुबह 5.55 बजे आएगी. दिल्ली से चलकर एयर इंडिया की फ्लाइट सुबह 05.55 बजे जयपुर एयरपोर्ट पर लैंड होगी. वहीं जयपुर एयरपोर्ट के लिए सोमवार को 20 फ्लाइट्स लैंड और डिर्पाचर के लिए शेड्यूल हैं. एयरपोर्ट निदेशक के मुताबिक मुंबई और पुणे की उड़ानें रद्द हो सकती हैं.

25 मई से विमान सेवा

बता दें कि 25 मई से देश के कई हिस्सों में विमानों की आवाजाही शुरू की जा रही है. करीब दो महीने के बाद घरेलू उड़ानों के टेक ऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की जा रही हैं. एयरपोर्ट पर अब नए नियम और कानून के साथ सब कुछ बदला-बदला सा होगा. एयरपोर्ट पर दो मीटर की दूरी और टचलेस सिस्टम फॉलो किया जाएगा ताकि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाया जा सके.

Next Story