महाराष्ट्र

Teacher Recruitment 2023: जरुरी खबर: इस राज्य में आने वाली है 50000 शिक्षकों की वैकेंसी, जानें- कौन कर सकता है अप्लाई!

Arun Mishra
16 July 2023 4:42 PM GMT
Teacher Recruitment 2023: जरुरी खबर: इस राज्य में आने वाली है 50000 शिक्षकों की वैकेंसी, जानें- कौन कर सकता है अप्लाई!
x
सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है.

सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की बहुत कमी है। इस कमी को दूर करने के लिए महाराष्ट्र की सरकार ने राज्य की सभी सरकारी स्कूलों के लिए 50,000 शिक्षकों की भर्ती करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के प्री प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की बंपर वैकेंसी आने वाली है. महाराष्ट्र सरकार में मंत्री दीपक केसरकर ने मीडिया को यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि राज्य में 50000 से ज्यादा पदों पर शिक्षकों की भर्तियां की जाएंगी. इसके लिए जल्द नोटिफिकेशन जारी होगा.

महाराष्ट्र में शिक्षकों के पद पर निकली इस वैकेंसी में उम्मीदवारों का चयन दो चरणों में होगा. पहले चरण में 30000 पद भरे जाएंगे. इसके बाद 20000 पदों पर भर्तियां होंगी. हालांकि, इस वैकेंसी के लिए आवेदन शुरू होने और परीक्षा की तारीखों को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है.

प्री प्राइमरी स्कूलों में भर्तियां

महाराष्ट्र सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने बताया कि राज्य में नई भर्तियां प्री प्राइमरी लेवल पर होंगी. उन्होंने बताया कि राज्य में कुछ स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक नहीं है. साथ ही शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार 17000 स्कूलों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने की योजना बना रही है.

शिक्षा मंत्री दीपक केसरकर ने कहा कि कुछ स्कूलों में पर्याप्त शिक्षक नहीं हैं और छात्रों को काफी असुविधा होती है तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों को असुविधा न हो, शिक्षा विभाग ने नए शिक्षकों की नियुक्ति तक सेवानिवृत्त शिक्षकों को अनुबंध के आधार पर तैनात किया है।

मंत्री ने कहा, जैसे ही शिक्षकों की भर्ती होगी, उन्हें जिला परिषद स्कूलों और सहायता प्राप्त संस्थानों में तैनात किया जाएगा।

हाईकोर्ट ने भर्ती पर लगाई थी रोक

बता दें कि बॉम्बे हाईकोर्ट की औरंगाबाद पीठ ने नई भर्ती करने पर रोक लगा दी थी. इस वजह से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी हो गई है. ऐसे में जल्द से जल्द नई भर्ती की तैयारी की जा रही है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि अब नई भर्तियां होंगी और इस संबंध में जल्द प्रस्ताव पास किया जाएगा.

क्या चाहिए योग्यता?

प्री प्राइमरी लेवल पर शिक्षक बनने के लिए 12वीं पास होना अनिवार्य होता है. वहीं, उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से अधिक मांगी जाती है. हालांकि, महाराष्ट्र में शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी होने के बाद योग्यता और आयु सीमा की जानकारी डिटेल्स में दी जाएगी.

Next Story