महाराष्ट्र

कोरोना के चलते महाराष्ट्र में नई पाबंदियां, रेस्टोरेंट में खाना खाने पर रोक, वीकेंड पर लॉकडाउन का ऐलान

Arun Mishra
4 April 2021 1:38 PM GMT
कोरोना के चलते महाराष्ट्र में नई पाबंदियां, रेस्टोरेंट में खाना खाने पर रोक, वीकेंड पर लॉकडाउन का ऐलान
x
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने कहा है कि सरकारी ऑफिसों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उद्धव सरकार ने रविवार को कई बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने रेस्टोरेंट में खाने खाने पर रोक लगा दी है। सरकार ने कहा है कि रेस्टोरेंट खुले रहेंगे, लेकिन वहां खाना खाने पर रोक रहेगी और पार्सल की सुविधा की अनुमति मिलेगी। महाराष्ट्र सरकार में मंत्री असलम शेख ने कहा है कि सरकारी ऑफिसों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे। कैबिनेट ने फैसला लिया है कि आवश्यक सेवाओं में लगे लोगों को ही रात में निकलने की अनुमति रहेगी।

इसके अलावा सरकार ने वीकेंड पर लॉकडाउन का ऐलान भी कर दिया है। यह लॉकडाउन हर शुक्रवार रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक रहेगा। सरकार ने कहा है कि राज्य में औद्योगिक इकाइयों और बाजारों पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। इसके अलावा सरकार ने ट्रेनों, बसों, टैक्सी और ऑटो में यात्रा पर रोक नहीं रहेगी। वहीं, सार्वजनिक परिवहन में यात्रियों की क्षमता को कम करके 50 प्रतिशत कर दिया गया है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले अन्य राज्यों की तुलना में काफी ज्यादा सामने आ रहे हैं। राज्य में लगभग रोजाना ही पुराने कोरोना के रिकॉर्ड्स टूट रहे हैं। बीते दिन तकरीबन 50 हजार नए मामले सामने आने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज एक हाई लेबल मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में ही कई सारे फैसले लिए गए हैं।

उद्धव ठाकरे ने इससे पहले दो अप्रैल को जनता को संबोधित करते हुए लॉकडाउन लगाने की आशंका से इनकार नहीं किया था। उन्होंने कहा था कि लोग लापरवाह हो गए हैं, सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ को रोकने के लिए एक-दो दिन में और अधिक पाबंदियां लगाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि यदि लॉकडाउन लगाने का फैसला होगा तो फिर आर्थिक स्थिति खराब होगी। हमें धैर्य के साथ कोरोना से लड़ना होगा। एकजुट होकर हमें कोरोना से युद्ध लड़ना होगा। हमने इसके लिए प्रयास किए भी हैं। राज्य में 500 स्थानों पर कोरोना टेस्ट की सुविधा दी गई है।

शनिवार को आए करीब 50000 केस

महाराष्ट्र में शनिवार को कोविड-19 के 49,447 नए मामले सामने आए जो अभी तक किसी एक दिन में सामने आए सबसे अधिक मामले हैं। इससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 29,53,523 हो गई जबकि 277 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 55,656 हो गई। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने दी। मुंबई शहर में कोविड-19 के 9,108 नये मामले सामने आये जो एक दिन में सबसे अधिक हैं।

Next Story