महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कैबिनेट पर पेंच खत्म, कल कांग्रेस के ये 12 मंत्री लेंगे शपथ

Arun Mishra
29 Dec 2019 1:16 PM GMT
महाराष्ट्र में कैबिनेट पर पेंच खत्म, कल कांग्रेस के ये 12 मंत्री लेंगे शपथ
x
एनसीपी की ओर से अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) का पहला मंत्रिमंडल विस्तार सोमवार को होगा. इसे लेकर शिवसेना-कांग्रेस और एनसीपी के बीच पेंच फंसा हुआ था, लेकिन रविवार को तीनों पार्टियों के बीच मंत्रिमंडल का बंटवारा हो गया है. एनसीपी की ओर से अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस 12 मंत्री भी शपथ लेंगे.

उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल का विस्तार सोमवार दोपहर 12 बजे होगा. महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता बालासाहेब थोरात (Balasaheb Thorat) ने कहा कि कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए सूची को अंतिम रूप दे दिया गया है. आज सूची भेज दी जाएगी. कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे, जिनमें से 10 कैबिनेट रैंक के हैं.



एनसीपी नेता अजित पवार उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पीएमओ के तर्ज पर महाराष्ट्र में सीएमओ (चीफ मिनिस्टर ऑफिस) होगा. शिवसेना विधायक अनिल परब राज्यमंत्री सीएमओ होंगे. मुंबई को शिवसेना ज्यादा तवज्जो दे रही है. अनिल परब समेत तीन मंत्री मुंबई से शपथ लेंगे. पहले चरण में सुभाष देसाई और उद्धव ठाकरे ने शपथ ली थी. उद्धव और देसाई दोनों मुंबई से हैं. कल विस्तार के बाद मुंबई को पांच मंत्री पद अकेले शिवसेना से मिलेंगे.

सूत्रों का कहना है कि एनसीपी के धनंजय मुंडे (Dhananjay Munde) को वित्त मंत्रालय मिल सकता है, जबकि एनसीपी के जयंत पाटिल (Jayant Patil) को सिंचाई मंत्रालय दी जा सकती है. छगन भुजबल (Chhagan Bhujbal) को ग्रामीण विकास मंत्रालय की बागडोर मिल सकती है. एनसीपी के नवाब मलिक, जितेंद्र आव्हाड, अदिति तटकरे, सुनील देशमुख, दिलीप वलसे पाटिल, दत्ता बरने, राजेश टोपे का नाम भी संभावित मंत्रिमंडल में शामिल है.

फिलहाल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में उनके अलावा छह मंत्री हैं. शपथ ग्रहण समारोह विधान भवन में होगा. फिलहाल, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में उनके अलावा छह मंत्री हैं. शपथ ग्रहण समारोह विधान भवन में होगा. बता दें कि इससे पहले कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे के साथ शपथ ले चुके हैं. तीनों दलों के बीच हुए सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले के तहत शिवसेना के पास मुख्यमंत्री के अलावा 16 मंत्री होंगे. वहीं राकांपा (एनसीपी) के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे.

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story