मुम्बई

आधार प्रमाणीकरण के बाद राज्य को संदेह कि हजारों छात्र हो सकते हैं फर्जी

Smriti Nigam
15 Aug 2023 8:56 AM GMT
आधार प्रमाणीकरण के बाद राज्य को संदेह कि हजारों छात्र हो सकते हैं फर्जी
x
एक छात्र आधार कार्ड के साथ छात्रवृत्ति सहित कई सरकारी लाभ प्राप्त कर सकता है। राज्य में 93% छात्रों का प्रमाणीकरण पूरा हो चुका है जबकि शेष का सितंबर अंत तक पूरा किया जाना है.

एक छात्र आधार कार्ड के साथ छात्रवृत्ति सहित कई सरकारी लाभ प्राप्त कर सकता है। राज्य में 93% छात्रों का प्रमाणीकरण पूरा हो चुका है जबकि शेष का सितंबर अंत तक पूरा किया जाना है.

मुंबई: अन्य योजनाओं के अलावा मध्याह्न भोजन जैसे सरकारी लाभ लेने वाले फर्जी छात्रों को बाहर करने के लिए, राज्य सरकार ने हाल ही में निजी, सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में नामांकित छात्रों की आधार प्रमाणीकरण प्रक्रिया आयोजित की है। सत्यापन प्रक्रिया के बाद राज्य को संदेह है कि हजारों छात्र फर्जी निकल सकते हैं.

एक छात्र आधार कार्ड के साथ छात्रवृत्ति सहित कई सरकारी लाभ प्राप्त कर सकता है। राज्य में 93% छात्रों का प्रमाणीकरण पूरा हो चुका है जबकि शेष का सितंबर अंत तक पूरा किया जाना है।

लगभग 4% छात्रों की प्रमाणीकरण प्रक्रिया विभिन्न कारणों से विफल हो गई है। हमने संबंधित स्कूलों के प्रबंधन और विभाग के अधिकारियों से उन छात्रों के विवरण की दोबारा जांच करने को कहा है जिनका प्रमाणीकरण विफल हो गया है। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रणजीत सिंह देयोल ने कहा,हालांकि कुछ मामलों में विफलता नाम के बेमेल होने, विवरण में त्रुटियों जैसे तकनीकी मुद्दों के कारण होने की उम्मीद है, कुछ स्कूलों द्वारा नामांकित फर्जी छात्रों की भी संभावना है।

22.5 मिलियन छात्रों के डेटा को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से, राज्य सरकार ने निजी, सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में नामांकित छात्रों की आधार जानकारी को प्रमाणित करने के लिए अभियान चलाया।

विभाग का मानना है कि इनमें से कुछ छात्र अस्तित्व में ही नहीं हैं।कुछ साल पहले एक अभियान में सरकारी फंडिंग के लिए सहायता प्राप्त स्कूलों में फर्जी छात्रों का नामांकन पाया गया था। विभाग के एक अधिकारी ने कहा,फेल हुए प्रमाणीकरण में बड़ी संख्या फर्जी छात्रों की होने की आशंका है। प्रमाणीकरण का मुख्य उद्देश्य ऐसे छात्रों को बाहर करना है। इसका मतलब है कि ऐसे छात्रों की संख्या लाखों के बजाय हजारों में हो सकती है।

इसके अलावा, विभाग ने योजनाओं के कार्यान्वयन और अभियान, छात्र-शिक्षक अनुपात को अंतिम रूप देने और छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए छात्रों के व्यापक डेटा के लिए अभियान चलाया।

राज्य सरकार प्रमाणीकरण के लिए यूआईडीएआई (भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) से मदद ले रही है। अधिकारी ने कहा,नियमित व्यवहार में प्रमाणीकरण एसएमएस के माध्यम से नहीं किया गया है लेकिन छात्रों का प्रमाणीकरण यूआईडीएआई द्वारा किया जा रहा है। मोबाइल नंबर की अनुपलब्धता सहित विभिन्न कारणों से छात्रों के लिए ओटीपी प्रमाणीकरण संभव नहीं है.

Next Story