मुम्बई

टेक ऑफ करते ही विमान का पहिया हुआ अलग, हैदराबाद जा रही एयर एंबुलेंस की मुंबई में इमरजेंसी 'बेली' लैंडिंग

Arun Mishra
6 May 2021 4:50 PM GMT
टेक ऑफ करते ही विमान का पहिया हुआ अलग, हैदराबाद जा रही एयर एंबुलेंस की मुंबई में इमरजेंसी बेली लैंडिंग
x
जेट सर्व एविएशन की ओर से संचालित C-90 VT-JIL विमान की मुंबई हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई गई.

हैदराबाद जा रही एक एयर एंबुलेंस की मुंबई में गुरुवार को इमरजेंसी लैंडिंग (Emergency Landing) करानी पड़ी. एयर एंबुलेंस में तकनीकी खराबी आ जाने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई. इस एयर एंबुलेंस ने नागपुर से हैदराबाद के लिए उड़ान भरी थी. जेट सर्व एविएशन की ओर से संचालित C-90 VT-JIL विमान की मुंबई हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, टेक ऑफ के दौरान एयर एंबुलेंस का एक पहिया अलग हो गया था. चालक दल ने पुष्टि की कि पायलट्स ने लैंडिंग गियर का उपयोग किए बिना एयर एंबुलेंस की 'बेली लैंडिंग' कराई. आग से बचाव के लिए फोम को रनवे पर बिछा दिया गया था. इनपुट्स के मुताबिक, नागपुर एयरपोर्ट से टेक ऑफ के दौरान विमान का एक पहिया अलग हो गया और दूर जाकर गिरा.

क्या होती है बेली लैंडिंग?

बेली लैंडिंग या गियर-अप लैंडिंग तब होती है जब कोई विमान अपने लैंडिंग गियर के बिना लैंड होता है और वो मुख्य लैंडिंग डिवाइस के रूप में अपने अंडरसाइड, या बेली का उपयोग करता है. आम तौर पर गियर-अप लैंडिंग टर्म का इस्तेमाल उस स्थिति में होता है जब पायलट लैंडिंग गियर का विस्तार करना भूल जाता है, जबकि बेली लैंडिंग उस स्थिति से जुड़ा है जब तकनीकी खराबी की वजह से पायलट लैंडिंग गियर का विस्तार नहीं कर पाता.

Next Story