मुम्बई

महाराष्ट्र Class 12 Exams मई तक और 10th Exams जून तक रोके

Shiv Kumar Mishra
12 April 2021 10:12 AM GMT
महाराष्ट्र Class 12 Exams मई तक और 10th Exams जून तक रोके
x

महाराष्ट्र सरकार के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ( Varsha Gaikwad) ने प्रदेश में बारहवीं और दसवीं की परीक्षा अभी फिलहाल रोक दी है. उन्होंने जानकारी देते हुए बताया है कि महाराष्ट्र बोर्ड क्लास 12 Exams मई तक और 10th क्लास की परीक्षा जून तक स्थगित की जाती है.

राज्य भर में कोविड -19 मामलों में अभूतपूर्व वृद्धि के बीच छात्रों के लिए एक बड़ी राहत के देते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है. इसकी पुष्टि महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने की, जिन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.

"वर्षा गायकवाड़ ने कहा "महाराष्ट्र में मौजूदा कोविड -19 स्थिति को देखते हुए, हमने कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए राज्य बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी है. कक्षा 12 वीं की परीक्षाएं मई के अंत तक होंगी, जबकि 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं जून में होंगी। नए सिरे से तारीखों की घोषणा की जाएगी.

गायकवाड़ ने ट्वीट में कहा कि यह निर्णय विभिन्न हितधारकों- छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, सभी पक्षों के चुने हुए प्रतिनिधियों, शिक्षाविदों और तकनीकी दिग्गजों के साथ परामर्श का परिणाम है.

गायकवाड़ ने कहा, "परामर्श के दौरान, हमारे छात्रों के स्वास्थ्य, भलाई और भविष्य को ध्यान में रखते हुए विभिन्न वैकल्पिक मूल्यांकन विकल्पों का मूल्यांकन किया गया था. परीक्षा स्थगित करना सबसे व्यावहारिक समाधान प्रतीत होता है.

उन्होंने कहा, "हम सीबीएसई, आईसीएसई, आईबी, कैम्ब्रिज बोर्ड को भी लिखकर उनसे अपनी परीक्षा की तारीखों पर पुनर्विचार करने का अनुरोध करेंगे."उन्होंने सीएम उद्धव ठाकरे को उनके मार्गदर्शन और अनुमोदन के लिए धन्यवाद दिया.

Next Story