मुम्बई

घरेलू नौकर को 7 साल बाद अदालत ने चोरी के आरोप से किया बरी

Smriti Nigam
10 July 2023 7:59 AM GMT
घरेलू नौकर को 7 साल बाद अदालत ने चोरी के आरोप से किया बरी
x
महिला ने अपने बचाव में कहा था कि उसके नियोक्ता द्वारा वेतन न देने पर उसे झूठा फंसाया गया था।

महिला ने अपने बचाव में कहा था कि उसके नियोक्ता द्वारा वेतन न देने पर उसे झूठा फंसाया गया था।

घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली 39-वर्षीय महिला को 2016 में मरीन ड्राइव के घर से 96,000 रुपये के गहने, धूप का चश्मा और कपड़े की कथित चोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, हाल के एक आदेश में मजिस्ट्रेट अदालत ने उसे सभी आरोपों से मुक्त कर दिया।

कोर्ट ने कहा कि चोरी का खुलासा होने के करीब 22 दिन बाद जूलियाना पिंटो के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। इसमें कहा गया कि यह और अन्य आधार मामले की विश्वसनीयता पर संदेह पैदा करते हैं। महिला ने अपने बचाव में कहा था कि उसके नियोक्ता द्वारा वेतन न देने पर उसे झूठा फंसाया गया था।

मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन में दर्ज एफआईआर के अनुसार , पिंटो और एक अन्य महिला को शिकायतकर्ता के नियोक्ता ने घरेलू काम के लिए काम पर रखा था। नियोक्ता, उनके पति और बेटे ने 5 मई से 2 जून 2016 के बीच ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की।

चूँकि नियोक्ता के ससुराल वाले घर पर रह रहे थे, दोनों घरेलू नौकर काम के लिए घर आते रहे। जब मालिक वापस लौटा तो देखा कि उनके घर से कीमती सामान गायब है। इनमें 25,000 रुपये के गहने, 21,000 रुपये नकद, 4,000 रुपये के धूप का चश्मा, 30,000 रुपये के डिजाइनर कपड़े सेट और 16,000 रुपये के चमड़े के जैकेट शामिल थे। 24 जून 2016 को मरीन ड्राइव पुलिस स्टेशन में एक एफआईआर दर्ज की गई थी। एफआईआर में कहा गया था कि शिकायतकर्ता को दो घरेलू नौकरों पर संदेह था।

पिंटो का प्रतिनिधित्व करने वाले वकील सुनील पांडे ने कहा था कि वेतन का भुगतान न करने पर उन्हें निशाना बनाया गया था और उन्हें परेशान करने के लिए मामला दायर किया गया था। उन्होंने कहा था कि कोई स्वतंत्र गवाह नहीं थे। उन्होंने यह भी प्रस्तुत किया था कि जिन वस्तुओं की चोरी होने का आरोप लगाया गया था, उन्हें आरोपियों के पास से बरामद नहीं किया गया था और अदालत में लाया गया था, यह दावा करते हुए कि चोरी हुई ही नहीं थी।

अदालत ने इन दलीलों पर विचार किया. इसमें कहा गया है कि शुरुआती एफआईआर में उल्लेख किया गया था कि घर में कार्यरत दो घरेलू नौकरों पर चोरी करने का संदेह था, लेकिन अंततः केवल पिंटो पर मामला दर्ज किया गया।

अभियोजन पक्ष घटना के किसी अन्य स्वतंत्र गवाह से पूछताछ करने में विफल रहा। जब सूचक (शिकायतकर्ता) को दोनों नौकरानियों पर संदेह हो रहा है, तो मामले में केवल एक आरोपी बनाया गया है। अभियोजन पक्ष ने गवाह होने के नाते दूसरी नौकरानी से पूछताछ नहीं की है। चोरी के दौरान मुखबिर के सास-ससुर घर में मौजूद थे, लेकिन उनसे भी पूछताछ नहीं की गई। इसमें यह भी कहा गया कि जिस इमारत का सीसीटीवी फुटेज पुलिस को दिए जाने का दावा किया गया था, उसे भी रिकॉर्ड में नहीं लाया गया।

Next Story