मुम्बई

ट्रेनों की देरी और ट्रैफिक जाम से रही शहर की रफ्तार धीमी

Smriti Nigam
29 Jun 2023 4:53 AM GMT
ट्रेनों की देरी और ट्रैफिक जाम से रही शहर की रफ्तार धीमी
x
तेज रफ्तार शहर में बुधवार को हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

तेज रफ्तार शहर में बुधवार को हुई भारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मुंबईवासियों को अपने कार्यस्थल तक पहुंचने और घर लौटने में कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि ट्रेनें देर से चल रही थीं, सड़कों और राजमार्गों पर यातायात जाम देखा गया

मुंबई: बुधवार को भारी बारिश के कारण तेज रफ्तार शहर में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। मुंबईवासियों को अपने कार्यस्थल तक पहुंचने और घर लौटने में कठिनाई का सामना करना पड़ा क्योंकि ट्रेनें देर से चल रही थीं, सड़कों और राजमार्गों पर यातायात जाम देखा गया।

मध्य और पश्चिमी (सीआर और डब्ल्यूआर) दोनों रेलवे पर ट्रेनें देरी से चलीं, हालांकि अधिकारियों ने इसे "सामान्य" बताया।

सूत्रों के मुताबिक, सुबह और शाम के पीक आवर्स के दौरान मध्य रेलवे की मुख्य और हार्बर लाइनों पर ट्रेनें कम से कम 15 से 20 मिनट की देरी से चल रही थीं। इसकी शुरुआत कर्जत यार्ड में तकनीकी खराबी से हुई।

इसके कारण 20-25 मिनट तक की गंभीर देरी हुई। भारी बारिश के कारण मोटरमैनों की दृश्यता प्रभावित हुई, जिससे ट्रेनों की गति भी धीमी हो गई। इस समस्या ने कर्जत-खोपोली खंड के साथ-साथ पुणे आने और जाने वाली ट्रेनों को प्रभावित किया था।

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया,ठाणे में पटरियों पर पानी जमा होने के कारण देरी होती गई। एक अधिकारी ने कहा, बुधवार शाम तक कम से कम 25 सेवाएं रद्द कर दी गईं। हालाँकि, सीआर प्रवक्ता ने किसी भी रद्दीकरण या देरी से इनकार किया।

पश्चिम रेलवे पर ट्रेनें बहुत विलंबित थीं, हालांकि, मध्य रेलवे की तुलना में प्रवाह बेहतर था। ट्रेनें औसतन 10 मिनट की देरी से चल रही थीं।

शाम को बोइसर के पास तकनीकी खराबी के कारण ट्रेन सेवाओं में देरी हुई। पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि बोइसर में सिग्नल फेल हो गया था, जिसके कारण ट्रेनें सावधानी से चल रही थीं। मोटर चालकों ने देरी के लिए कम दृश्यता को भी जिम्मेदार ठहराया।

22 मिनट की निराशाजनक देरी के कारण आज की ट्रेन यात्रा कठिन हो गई। काम के सिलसिले में मुंबई सेंट्रल की यात्रा करने वाली अंधेरी की रहने वाली रूबी राजावत ने कहा, भीगे हुए प्लेटफॉर्म और देरी के कारण खचाखच भरी ट्रेनों ने असुविधा को और बढ़ा दिया।

इस बीच, शहर के विभिन्न हिस्सों में जलभराव के कारण यातायात बाधित होने की खबर है। अंधेरी सबवे को कम से कम दो बार यातायात के लिए अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा। दहिसर, बोरीवली, कांदिवली, मलाड, अंधेरी सहित वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर कई हिस्सों में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया।

मुंबई ट्रैफिक पुलिस के एक ट्वीट के अनुसार, दक्षिण दिशा में दहिसर और वकोला के बीच वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। सुबह करीब 10.50 बजे WEH जंक्शन से जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड (JVLR) तक जाम था।

बांद्रा में मुंबई पुलिस की एक गाड़ी और एक एसयूवी बांद्रा रिक्लेमेशन फ्लाईओवर पर पलट गई। इससे WEH के साथ दो लेन अवरुद्ध हो गईं, जिससे बड़े पैमाने पर जाम लग गया। ईस्टर्न फ्रीवे पर टायर फटने की घटना हुई और सांताक्रूज चेंबूर लिंक रोड पर एक अन्य वाहन खराब हो गया।

मगाथाने में मेट्रो स्टेशन के बगल में मिट्टी खिसकने के कारण सड़कों को आंशिक रूप से अवरुद्ध कर दिया गया। इससे वाहन चालकों को भी परेशानी हुई।

3डी कलाकार और मलाड के निवासी कायोमर्ज़ कराई ने कहा,मुझे सुबह 10.15 बजे अंधेरी से मलाड पहुंचने में एक घंटे से अधिक समय लगा। मैं अपनी कक्षाओं के लिए सड़क मार्ग से यात्रा करता हूं क्योंकि मैं एनीमेशन का प्रशिक्षक हूं। आज ट्रैफिक इतना खराब था कि मैं कम से कम एक घंटा देर से घर पहुंचा।

सायन और ठाणे जैसे अन्य स्थानों पर भी यही स्थिति थी।

बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कुछ मार्गों पर बसों का मार्ग बदलना पड़ा। एक अधिकारी ने कहा,बारिश और यहां तक कि ईद अल-अजहा की तैयारी के कारण बोरीवली पूर्व, दहिसर पूर्व, गोवंडी में कम से कम 10-12 बस मार्गों को डायवर्ट किया गया था।

Next Story