मुम्बई

जाली कागजात का उपयोग करके एनआरआई की ₹ 52 करोड़ की जमीन बेचने के आरोप में आठ पर मामला दर्ज

Smriti Nigam
13 July 2023 10:38 AM GMT
जाली कागजात का उपयोग करके एनआरआई की ₹ 52 करोड़ की जमीन बेचने के आरोप में आठ पर मामला दर्ज
x
फर्जी पावर ऑफ अटॉर्नी का उपयोग करके एक एनआरआई की जमीन बेचने के आरोप में मनोरी निवासी और उसके सात सहयोगियों पर मामला दर्ज किया गया है।

फर्जी पावर ऑफ अटॉर्नी का उपयोग करके एक एनआरआई की जमीन बेचने के आरोप में मनोरी निवासी और उसके सात सहयोगियों पर मामला दर्ज किया गया है। मुख्य आरोपी एक पूर्व राजनीतिक उम्मीदवार है।

मुंबई: फर्जी पावर ऑफ अटॉर्नी का उपयोग करके एक अनिवासी भारतीय (एनआरआई) की जमीन बेचने के आरोप में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने मनोरी निवासी और उसके सात सहयोगियों पर मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने कहा कि मुख्य आरोपी,मनोरी निवासी 60 वर्षीय मॉरिस बेनी किन्नी ने चारकोप से 2019 विधानसभा चुनाव लड़ा था और उत्तरी उपनगरों के एक वरिष्ठ राजनीतिक नेता का करीबी है।

पुलिस के अनुसार,दक्षिण मुंबई निवासी अर्दरशिर दुबाश और उनकी दो बहनों के पास मनोरी में 7 एकड़ और 36 गुंठा जमीन थी।जनवरी 2020 में,उन्होंने एक अखबार में संपत्ति के संबंध में एक विज्ञापन देखा,जिसमें लोगों से संपत्ति में रुचि रखने पर विज्ञापनदाता से संपर्क करने का आह्वान किया गया था।

2022 में,दुबाश को अपने वकील के माध्यम से पता चला कि किन्नी ने नकली पावर ऑफ अटॉर्नी का उपयोग करके जमीन के कुछ हिस्से बेच दिए थे। 2013 में बनाए गए फर्जी दस्तावेज़ में दावा किया गया था कि इसे दुबाश और उसकी दो बहनों द्वारा निष्पादित किया गया था।

पुलिस अधिकारी ने कहा,दुबाश ने गोरेगांव पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई और उनके लिखित आवेदन के आधार पर मनोरी निवासी और उसके सहयोगियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया, जिन्होंने कथित तौर पर किन्नी को फर्जी पावर ऑफ अटॉर्नी हासिल करने और ₹ 52 करोड़ की राशि का प्लॉट बेचने में मदद की और इस तरह शिकायतकर्ता को नुकसान हुआ।

आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 120 बी (आपराधिक साजिश), 34 (सामान्य इरादा), 420 (धोखाधड़ी), 465 (जालसाजी) और 471 (जाली दस्तावेज को असली के रूप में उपयोग करना) औरअधिनियम, 1908 पंजीकरण की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस अधिकारी ने कहा,उन्होंने ज़मीन का कुछ हिस्सा बहुत कम कीमत पर बेच दिया,हालाँकि मालिक को अनुमानित नुकसान ₹ 52 करोड़ का था, इसलिए हमने तदनुसार मामला दर्ज किया। आरोपी ने पावर ऑफ अटॉर्नी में मालिकों के अस्पष्ट पते और तस्वीरें दीं।

Next Story