मुम्बई

56 मामलों का आरोपी ईरानी गैंग का सदस्य गिरफ्तार

Smriti Nigam
12 July 2023 8:03 AM GMT
56 मामलों का आरोपी ईरानी गैंग का सदस्य गिरफ्तार
x
चेन-स्नैचिंग और धोखाधड़ी के लिए मशहूर ईरानी गिरोह के एक सदस्य को रविवार रात गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी फैजल शेख उर्फ अलीमामा के खिलाफ मुंबई और ठाणे के 20 पुलिस स्टेशनों में 56 अपराध दर्ज हैं।

चेन-स्नैचिंग और धोखाधड़ी के लिए मशहूर ईरानी गिरोह के एक सदस्य को रविवार रात गिरफ्तार कर लिया गया। आरोपी फैजल शेख उर्फ अलीमामा के खिलाफ मुंबई और ठाणे के 20 पुलिस स्टेशनों में 56 अपराध दर्ज हैं।

शेख के खिलाफ पांच प्रोडक्शन वारंट और चार गैर-जमानती वारंट सहित कई वारंट भी लंबित हैं। ठाणे पुलिस ने भिवंडी में नारपोली पुलिस के साथ दर्ज एक मामले में उनके और अन्य लोगों के खिलाफ महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के कड़े प्रावधान भी लागू किए हैं।

एमआईडीसी पुलिस के एक अधिकारी ने कहा,हम उसके खिलाफ दर्ज कई अपराधों के लिए उसकी तलाश कर रहे थे, नवीनतम मामला अप्रैल 2022 में दर्ज एक चेन-स्नैचिंग मामला था। उसके खिलाफ दर्ज आखिरी अपराध एक और चेन-स्नैचिंग मामला था जो कुछ महीने पहले खोपोली में हुआ था।अधिकारी ने कहा कि शेख को गिरफ्तार करने का यह उनका चौथा प्रयास था।

जब भी पुलिस या अपराध शाखा के अधिकारियों ने घाटकोपर पश्चिम में ईरानी वाडी से किसी को गिरफ्तार करने की कोशिश की, स्थानीय लोगों ने प्रयासों को विफल कर दिया।

अधिकारी ने 2020 के एक मामले के बारे में बात की जब विनोबा भावे नगर पुलिस की एक टीम शेख की तलाश में इलाके में गई थी। उन्होंने याद करते हुए कहा,स्थानीय लोगों ने पुलिस टीम पर गोलियां चला दीं और उन्हें उनकी कॉलोनी से बाहर निकाल दिया।अन्य मामलों में, उन्होंने कहा कि स्थानीय महिलाओं ने पुलिसकर्मियों को घेर लिया और आरोपियों को भागने का मौका दिया।

पुलिस पिछले 16 महीने से जिस शेख की तलाश कर रही थी, वह पहले मध्य प्रदेश के रतलाम में अपने ससुराल में रहता था. हालांकि, स्थानीय लोग पुलिस को बताते रहे कि वह मध्य प्रदेश या उत्तर प्रदेश में कहीं और है।

पुलिस ने तब उन सभी लोगों को हिरासत में लिया जो उनकी गतिविधियों के बारे में जानकारी लीक कर सकते थे और उनके फोन जब्त कर लिए।शेख ने अपने चारों ओर एक प्रकार का किला बना लिया था और क्षेत्र के सभी प्रवेश बिंदुओं पर पुरुषों को तैनात कर दिया था। उन्होंने अपने आवास के चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे भी लगवाए थे। यहां तक कि अगर कोई पुलिस टीम कभी उसके घर के करीब आती है, तो वह गिरफ्तारी से बचने के लिए अपने दो मंजिला घर की छत से पड़ोसी की इमारत में कूद जाएगा।

रविवार शाम सादे कपड़ों में अधिकारी चोरी-छिपे शेख के घर के करीब जाते रहे। एक अधिकारी ने कहा, जब तक शेख ने टीम को देखा, तब तक वे उसके बहुत करीब थे।

उसने अपने घर की सीढ़ियों की ओर भागने की कोशिश की। हमने उसका पीछा किया और उसे पकड़ लिया. खुद को छुड़ाने का उनका आखिरी प्रयास चाकू का इस्तेमाल करके पुलिसकर्मियों को डराना था। हालांकि, पुलिस आरोपी को काबू करने और उसे थाने लाने में सफल रही।'

सोमवार सुबह शेख को मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत में पेश किया गया, जिसने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

Smriti Nigam

Smriti Nigam

    Next Story