मुम्बई

Maharashtra Political Crisisः सह मात के खेल में किसका होगा महाराष्ट्र, जानें 10 मुख्य बातें

Shiv Kumar Mishra
28 Jun 2022 5:04 AM GMT
Maharashtra Political Crisisः सह मात के खेल में किसका होगा महाराष्ट्र, जानें 10 मुख्य बातें
x

MANJOOR AHAMAD

Maharashtra Political Crisisःमहाराष्ट्र के सियासी में उथल-पुथल का दौर जारी है. इस संकट को लेकर गत सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई भी हुई जिसमें बागी विधायकों को कुछ राहत मिली, लेकिन महाराष्ट्र की राजनीति में रोज कुछ न कुछ ऐसा घट रहा है, जिससे लोगों की दिलचस्पी बढ़ती जा रही है.

एकनाथ शिंदे की बग़ावत के बाद रोज बदलते सियासी समीकरणों से फिलहाल तो ऐसा लग रहा है कि सीएम उद्धव ठाकरे की कुर्सी बचने वाली नहीं है. हालांकि राजनीति में अंतिम सत्य कुछ भी नहीं है. रोज पाला बदलते विधायक और महाराष्ट्र वापसी के बाद प्रदेश में क्या हालात होते हैं यह देखना दिलचस्ब होगा.

आईये जानते हैं महाराष्ट्र की सियासत से जुड़े ताजा घटनाक्रम क्या हैं-

1. महाराष्ट्र के सियासी संकट के बीच बागी विधायकों पर तीका हमला बोलते हुए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने उन पर पार्टी को 'धोखा' देने का आरोप लगाया और कहा है कि 'शिवसेना से गंदगी निकल चुकी है

2. सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना के बागी विधायकों को राहत देते हुए कहा कि उनकी अयोग्यता पर 11 जुलाई तक फैसला नहीं लिया जाए.

3. ईडी ने शिवसेना सांसद संजय राउत को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फिर तलब किया है जिसे राउत ने इसे साज़िश बताते हुए कहा है कि वह 28 जून को केंद्रीय एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हो पाएंगे.

4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने गुवाहाटी के होटल में ठहरे हुए नौ मंत्रियों के विभाग उनसे वापस ले लिए हैंं.

5. गुवाहाटी में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में डेरा डाले महाराष्ट्र के असंतुष्ट मंत्री राजेंद्र पाटिल-यडवारक और शिवसेना के कुछ कार्यकर्ता कोल्हापुर जिले में एक दूसरे के आमने-सामने आ गए जिसके बाद पुलिस के दखल देने के बाद दोनों गुटों के कार्यकर्ताओं के बीच के संघर्ष को टाला जा सका

6. पुलिस ने मणिपुर राज्य के शिवसेना प्रमुख को गुवाहाटी के होटल में रह रहे बागी विधायकों से मिलने से रोका गया. जिसके बाद

शिवसेना ने कहा कि यह साफ है कि महाराष्ट्र में जारी तमाशे के पीछे भाजपा है.

7. गुवाहाटी में जिस होटल में बाग़ी विधायक ठहरे हुए हैं, वहां की सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई है. सूत्रों के मुताबिक शिंदे कैम्प ने गुवाहाटी में होटल की बुकिंग को 5 जुलाई तक बढ़ा दिया है.

8. सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्यता के नोटिस पर शिवसेना के 16 विधायकों को 12 जुलाई की शाम 5.30 बजे तक जवाब देने की मोहलत दे दी है.

9. शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट से बागी विधायकों को अयोग्यता के नोटिस पर 12 जुलाई तक मिली राहत को जीत करार दिया.

10. डिप्टी स्पीकर ने शिंदे और 15 अन्य विधायकों को अयोग्यता के नोटिस पर जवाब देने के लिए सोमवार शाम तक का ही वक्त दिया था.

Next Story