मुम्बई

मुंबई में आंधी और भारी बारिश से कई इलाकों में रेड अलर्ट, 107 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हैं तूफानी हवाएं

Arun Mishra
5 Aug 2020 3:24 PM GMT
मुंबई में आंधी और भारी बारिश से कई इलाकों में रेड अलर्ट, 107 किमी/घंटे की रफ्तार से चल रही हैं तूफानी हवाएं
x
महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मौसम का बुरा हाल है.

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में मौसम का बुरा हाल है. भारी बारिश के साथ तूफानी हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. मुंबई में आज दोपहर से तेज हवाएं चल रही हैं. शाम तक इन तूफानी हवाओं की रफ्तार 107 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई. इसे देखते हुए मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र सरकार के मंत्री आदित्य ठाकरे ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. ट्विटर पर आ रहे संदेशों और तस्वीरों से मुंबई के हालात का अंदाजा लगाया जा सकता है. बड़ी-बड़ी क्रेनों की मदद से सड़क पर फंसी कारों, गिरे हुए पेड़ों को उठाया जा रहा है.

मौसम विभाग का कहना है कि कोलाबा में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं दर्ज की गई हैं. लेकिन शाम करीब पांच बजे यहां पर हवा की रफ्तार बढ़कर 107 किलोमीटर प्रति घंटे पर पहुंच गई. विभाग ने कहा कि शाम तक मुंबई के कोलाबा में 22.9 सेमी बारिश हुई जबकि सैंटाक्रूज में 8.8 सेमी बारिश हुई.

भारी बारिश और आंधी के मद्देजनर कई इलाकों में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई है.

1. कोल्हापुर ( 4 टीमें)

2. सांगली (2 टीमें)

3. सतारा (1 टीम)

4. ठाणे (1 टीम)

5. पालघर (1 टीम)

6. मुंबई (5 टीमें)

7. नागपुर (1 टीम)

मौमस विभाग ने मुंबई में गुरुवार को भी भारी बारिश की आशंका जताई गई है. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों को सतर्क और तैयार रहने का निर्देश दिया है. साथ ही सीएम ने लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील की है.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने लोगों से घर में रहने का आग्रह किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- "सभी लोग घर में ही रहें. मंबई तेज हवाओं और भारी बारिश का सामना कर रही है, जैसा की हम सब देख रहे हैं. मैं सभी लोगों से, खासकर पत्रकारों से जो इस घटना को कवर कर रहे हैं, उनसे अपील करता हूं कि जहां हैं, वहीं पर सुरक्षित रहें." मुंबई पुलिस ने लोगों भी लोगों से घर में रहने की अपील की है.

Next Story