मुम्बई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के परभणी के एक स्कूली छात्र को लिखा पत्र

Shiv Kumar Mishra
28 Nov 2020 4:25 PM GMT
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के परभणी के एक स्कूली छात्र को लिखा पत्र
x

यूं तो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दिनचर्या अत्यन्त व्यस्त रहती है, मगर कम ही लोगों को यह पता होगा कि उन्हें जब भी मौका मिलता है वह अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर लोगों की चिट्ठियों का जवाब देने से चूकते नहीं हैं। ऐसा ही एक पत्र मिला है महाराष्ट्र के परभणी में छठी कक्षा के छात्र अजय जितेंद्र डाके को।

दरअसल अजय ने प्रधानमंत्री मोदी को एक पत्र लिखा था और साथ में उनकी एक स्केच बनाकर भी भेजी थी। इस पत्र के जवाब में प्रधानमंत्री ने अजय को लिखा, 'वास्तव में चित्रकला एक ऐसी शैली है जो स्वप्निल विचारों को साकार करती है। इस शैली की संप्रेषण शक्ति अद्भुत है।'

साथ ही अजय की हौसलाअफजाई करते हुए प्रधानमंत्री ने चिट्ठी में आगे लिखा, 'आपकी कलाकृति के साथ ही, पत्र में व्यक्त देश के प्रति आपकी सोच, आपके विचारों की खूबसूरती भी जाहिर करती है।' प्रधानमंत्री ने अजय को यह सलाह भी दी कि वह अपने इस हुनर का इस्तेमाल समाज में जागरूकता लाने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने चिट्ठी में लिखा, 'आशा करता हूं कि आप अपनी कला के माध्यम से अपने मित्रों और पास-पड़ोस के लोगों को सामाजिक सरोकार के विषयों के प्रति सजग करने का प्रयास करेंगे।' पत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने अजय को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं भी दीं।

इससे पहले अजय ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर बताया था कि उन्हें पेंटिंग करना बहुत पसंद है। अजय ने लिखा था कि उनकी पेंटिंग की अपनी एक अलग दुनिया है और पेटिंग के जरिए वह अपने विचारों को प्रकट करने की कोशिश करते हैं। अजय ने पत्र में लिखा था कि वह भविष्य में एक सच्चे नागरिक की तरह देश की सेवा करना चाहते हैं।

Next Story