मुम्बई

टैक्स चोरी के आरोप में दो ज्वैलर्स को 6 महीने की जेल

Smriti Nigam
11 Jun 2023 10:07 AM GMT
टैक्स चोरी के आरोप में दो ज्वैलर्स को 6 महीने की जेल
x

मुंबई: एक मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अदालत ने शहर की दो आभूषण फर्मों सलोनी ज्वैलर्स और येलो ज्वेलर्स और उनके निदेशकों को आयकर रिटर्न दाखिल नहीं करने और लगभग 4.50 करोड़ रुपये की कर चोरी करने का दोषी ठहराया है ।

निदेशकों जितेंद्र फतेचंद जैन और किरण फतेचंद जैन के रूप में पहचाने गए को छह महीने कारावास की सजा सुनाई गई।

आयकर अभियोजक अमित मुंडे ने बताया कि बैंक खाता विवरण और कंपनियों की ऑडिट रिपोर्ट से पता चलता है कि नवंबर 2016 और दिसंबर 2016 के बीच उनके खाते में 12 करोड़ रुपये की राशि जमा की गई थी,

वह अवधि जब सरकार ने घोषणा की थी राशि की प्राप्ति के लिए निदेशकों के पास कोई स्पष्टीकरण नहीं था।

2018 में, आयकर (आईटी) विभाग ने सलोनी ज्वैलर्स, येलो ज्वैलर्स, जितेंद्र और किरण के खिलाफ शिकायत दर्ज की, जिनमें से सभी को दोनों फर्मों के लिए दर्ज दो अलग-अलग मामलों में दोषी ठहराया गया है, जिन्होंने ₹3.91 करोड़ और ₹3.91 करोड़ के करों का भुगतान नहीं किया था ।

विभाग ने दावा किया कि ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, सलोनी ज्वैलर्स ने वित्तीय वर्ष 2014-15 के दौरान 10.75 करोड़ रुपये का लाभ कमाया था और वह 3.91 करोड़ रुपये के आयकर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी था

जबकि येलो ज्वैलर्स ने 1.53 करोड़ रुपये का लाभ दिखाया था और ₹ 52.77 लाख के कर का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी था ।

आयकर विभाग ने अक्टूबर 2017 में करों का भुगतान न करने के लिए निदेशकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

किरण जिसे अदालत में पेश किया गया था, ने दावा किया कि उक्त वर्ष में लाभ कम हो गया था,

जिससे उन्हें बड़ी वित्तीय कठिनाई हुई और इसलिए वे वित्तीय वर्ष के लिए रिटर्न दाखिल करने और आयकर का भुगतान करने में असमर्थ थे।

निदेशकों ने आगे दावा किया कि उनके व्यवसाय को नुकसान हुआ है और उन्होंने अपने व्यवसाय के लिए बैंक से ऋण लिया था।

हालांकि, ब्याज दर में अचानक वृद्धि के कारण उनका व्यवसाय चौपट हो गया और उनका ऋण खाता भी एनपीए हो गया।

हालांकि, आयकर अभियोजक अमित मुंडे ने बताया कि बैंक खाता विवरण और कंपनियों की ऑडिट रिपोर्ट से पता चलता है कि नवंबर 2016 और दिसंबर 2016 के बीच उनके खाते में 12 करोड़ रुपये की राशि जमा की गई थी वह अवधि जब सरकार ने घोषणा की थी. राशि की प्राप्ति के लिए निदेशकों के पास कोई स्पष्टीकरण नहीं था।

इसके अलावा, मुंडे ने यह भी बताया कि समूह तीन-चौथाई अन्य कंपनियों का मालिक है, जिनके खिलाफ भी इसी तरह के मामले लंबित थे और आरोपियों के खिलाफ कुल कर देनदारी 34 करोड़ रुपये थी

अदालत ने इस तथ्य पर ध्यान दिया कि आरोपियों ने बैंक में 12 करोड़ रुपये की नकदी जमा की थी और यह माना गया था कि संचालन से उनका कुल राजस्व 136 करोड़ रुपये था।

अदालत ने उन्हें दोषी ठहराते हुए कहा, आरोपी यह साबित करने में विफल रहे हैं कि चूक जानबूझकर नहीं की गई थी और वित्तीय नुकसान के कारण हुई थी।

Next Story