महाराष्ट्र

नवाब मलिक की गिरफ्तारी से महाराष्ट्र में सियासी भूचाल, बीजेपी ने मांगा इस्तीफा, पवार के घर इमरजेंसी मीटिंग शुरू

Arun Mishra
23 Feb 2022 12:17 PM GMT
नवाब मलिक की गिरफ्तारी से महाराष्ट्र में सियासी भूचाल, बीजेपी ने मांगा इस्तीफा, पवार के घर इमरजेंसी मीटिंग शुरू
x
ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी की है. इस एक गिरफ्तारी ने महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी भूचाल ला दिया है.

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया गया है. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में उनकी गिरफ्तारी की है. इस एक गिरफ्तारी ने महाराष्ट्र की राजनीति में सियासी भूचाल ला दिया है. बीजेपी नवाब मलिक के इस्तीफे की मांग कर रही है.

महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा है कि नवाब मलिक की अब गिरफ्तारी हो चुकी है, उन्हें इस्तीफा देना चाहिए. हम मांग करते हैं कि वे तुरंत अपना पद छोड़ें. महाराष्ट्र सरकार में कई ऐसे मंत्री हैं, जिन पर कई आरोप हैं. लिस्ट काफी लंबी है, मैं खुद बोलते-बोलते थक जाऊंगा. अभी के लिए इस मामले ने महाराष्ट्र सरकार की मुसीबत बढ़ा दी है और खुद सीएम उद्धव ठाकरे एक्शन में आ गए हैं. वे आज शाम साढ़े छह बजे एनसीपी प्रमुख शरद पवार के मुलाकात करने जा रहे हैं. अभी कई मंत्रियों का उनके निवास पर आने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

अजित पवार से लेकर दिलीप वालसे तक वहां पहुंच चुके हैं. बताया गया है कि आज सुबह पांच बजे ईडी नवाब मलिक के निवास पर पहुंची थी. फिर सात बजे ईडी द्वारा उन्हें नोटिस दिया गया और 7.45 पर वे जांच एजेंसी के दफ्तर लाए गए. फिर वहां पर करीब आठ घंटे की उनसे पूछताछ हुई और दोपहर तीन बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.

मलिक की गरिफ्तारी क्या बोलीं पार्टियां?

जानकारी के लिए बता दें कि ईडी द्वारा नवाब मलिक पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं. उनके अंडरवर्ल्ड से रिश्ते बताए गए हैं, बेनामी संपत्ति की बात सामने आई है और ये भी कहा गया है कि मलिक जांच में एजेंसी का सहयोग नहीं कर रहे हैं. उनसे करीब आठ घंटे की पूछताछ की गई थी, कई तरह के सवाल-जवाब हुए थे और फिर गिरफ्तारी हो गई. अब मलिक की गिरफ्तारी पर बीजेपी जरूर उनका इस्तीफा मांग रही है, लेकिन विपक्ष के दूसरे नेता मंत्री के समर्थन में आ गए हैं.

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है कि बीजेपी हमेशा ऐसे ही करती है. बड़े नेताओं की गिरफ्तारी करवाकर उन्हें अपमानित करने का काम किया जाता है. वहीं NCP नेता सुप्रिया सुले ने कहा, नवाब मलिक के यहां ED के लोग आए थे.

बहुत दिनों से बीजेपी के कार्यकर्ता, प्रवक्ता ट्वीट कर रहे थे कि नवाब मलिक और महाविकास अघाड़ी के खिलाफ ED का नोटिस आएगा. आज वह हो गया है. उन्होंने आगे कहा कि महाविकास अघाड़ी के खिलाफ बीजेपी जो षड्यंत्र कर रही थी उसे आज पूरा महाराष्ट्र देख रहा है.

वहीं शिवसेना नेता संजय राउत ने एजेंसी पर ही सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने कहा है कि सभी को जांच करने का हक है. वे कर सकते हैं, लेकिन फिर 2024 के बाद उन सभी की जांच भी की जाएगी. उनकी माने तो आने वाले दिनों में वे खुद सभी को एक्सपोज करने जा रहे हैं.

पूरा मामला क्या है?

इस मामले की बात करें तो 15 फरवरी को मुंबई में ईडी ने कई जगहों पर छापेमारी की थी. अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों को देखते हुए कई ठिकानों पर रेड डाली गई थी. इस लिस्ट में दाऊद की बहन हसीना पार्कर का ठिकाना भी शामिल था. बाद में दाऊद के भाई इकबाल कासकर को भी गिरफ्तार किया गया था. अब जांच में सामने ये आया है कि नवाब मलिक की दाऊद इब्राहिम के गुर्गे सरदार शाहवली खान और हसीना पारकर के बॉडीगार्ड सलीम पटेल के साथ कोई डील थी. कुछ महीनों पहले पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने भी आरोप लगाया था कि नवाब मलिक ने करोड़ों रुपये की प्रोपर्टी सिर्फ 30 लाख रुपये में खान और पटेल से खरीदी थी.

Next Story