पुणे

ईडी ने 430 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार

Smriti Nigam
21 Jun 2023 7:13 AM GMT
ईडी ने 430 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार
x
सहकारी बैंक को लगभग 430 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, क्योंकि इसके निदेशक और अध्यक्ष फर्जी ऋण देने के लिए जिम्मेदार हैं,

सहकारी बैंक को लगभग 430 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ, क्योंकि इसके निदेशक और अध्यक्ष फर्जी ऋण देने के लिए जिम्मेदार हैं, जो बाद में एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) में बदल गया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पुणे स्थित सेवा विकास सहकारी बैंक धोखाधड़ी मामले में एक सागर मारुति सूर्यवंशी को गिरफ्तार किया है। सागर और उनके रिश्तेदारों पर 10 एनपीए (नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स) ऋण खातों में बैंक से 60.67 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप है।उनके खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

सहकारी बैंक को लगभग 430 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ क्योंकि इसके निदेशक और अध्यक्ष फर्जी ऋण देने के लिए जिम्मेदार हैं, जो बाद में एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स) में बदल गया।

बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में विनय अरन्हा और अन्य के खिलाफ पुणे के एक स्थानीय पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी। इसके बाद, बैंक के एक ऑडिट में 124 एनपीए ऋण खातों में 429.6 करोड़ रुपये की घोर धोखाधड़ी और गबन पाया गया। इस ऑडिट रिपोर्ट के आधार पर इसके पूर्व अध्यक्ष अमर मूलचंदानी सहित ऋण लाभार्थियों और बैंक प्रबंधन के खिलाफ अतिरिक्त प्राथमिकी दर्ज की गईं।मार्च में, ईडी ने अपने मुंबई कार्यालय में अनुबंध पर काम करने वाले अपने दो कर्मचारियों और मूलचंदानी के एक करीबी सहयोगी को कथित रूप से रिश्वत के बदले में इस जांच की संवेदनशील जानकारी साझा करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई

ईडी के अनुसार, 92 प्रतिशत से अधिक ऋण खाते एनपीए में बदल गए थे, जिसके कारण अंततः बैंक का पतन हुआ और आरबीआई ने बाद में इसका लाइसेंस रद्द कर दिया।

जांच के निष्कर्ष

ईडी की एक जांच ने स्थापित किया है कि अमर मूलचंदानी ने बैंक में सार्वजनिक जमा को अपनी व्यक्तिगत जागीर की तरह माना और अपने पसंदीदा उधारकर्ताओं को मनमाने ढंग से ऋण स्वीकृत करने के लिए सभी विवेकपूर्ण बैंकिंग मानदंडों का उल्लंघन किया।

उसने स्वीकृत ऋण राशि के 20 प्रतिशत कमीशन के साथ रिश्वत ली। उन्होंने अपने परिवार के सदस्यों को बैंक में निदेशक बनाया, जिसका स्पष्ट उद्देश्य था कि निदेशक मंडल में उनकी पसंद के अनुसार ऋण स्वीकृत करने के लिए बहुमत हो।

एजेंसी ने कहा कि इस मामले में अब तक 122.35 करोड़ रुपये की संपत्ति अस्थाई तौर पर कुर्क की जा चुकी है।

Next Story