महाराष्ट्र

उद्धव ठाकरे का फडणवीस पर तंज, बोले- 'कम विधायकों में सरकार कैसे बनती है शरद पवार ने सिखाया'

Arun Mishra
25 Dec 2019 12:38 PM GMT
उद्धव ठाकरे का फडणवीस पर तंज, बोले- कम विधायकों में सरकार कैसे बनती है शरद पवार ने सिखाया
x
CM ठाकरे ने बीजेपी के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व सीएम पर तंज कसा है।

बीजेपी (BJP) से गठबंधन तोड़कर सरकार का बनाने वाले शिवसेना (Shiv Sena) प्रमुख और महाराष्ट्र (Maharashtra) के सीएम (Chief Minister) उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बीजेपी (BJP) के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व सीएम पर तंज कसा है। सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने बुधवार को एक कार्यक्रम में कहा कि कम विधायकों के साथ कैसे सरकार बनाई जा सकती है, यह बात हमें शरद पवार ने सिखाई है। उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चुटकी लेते हुए कहा, 'शरद पवार ने हमें सिखाया कि कैसे खेती में पैदावार बढ़ाई जा सकती है। उन्होंने ही यह भी सिखाया कि कैसे कम विधायकों के बाद भी सरकार बनाई जा सकती है।

बीजेपी के नेता और पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस पर तंज कसते हुए ठाकरे ने कहा कि वह कहते थे कि बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। लेकिन हमने कम विधायक होने के बाद भी बहुमत की सरकार बना ली। पुणे में वसंतदादा शुगर इंस्टिट्यूट में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए ठाकरे ने सूबे के सभी किसानों का कर्ज पूरी तरह से माफ करने का भी भरोसा दिया।

विस चुनाव साथ लड़ने के बाद शिवसेना ने तोड़ा था गठबंधन

कुछ दिनों पहले ही उनकी सरकार ने 1 अप्रैल, 2015 से 31 मार्च, 2019 के दौरान लिए गए दो लाख रुपये तक के कृषि ऋण माफ करने का ऐलान किया था। बता दें कि बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर महाराष्ट्र में विधानसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन बाद में शिवसेना के सीएम पद पर अड़ने को लेकर गठबंधन टूट गया था।

एक महीने से ज्यादा के नाटकीय घटनाक्रम के बाद सीएम बने थे उद्धव

24 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे आए थे, लेकिन महीने भर से ज्यादा वक्त तक चलते नाटकीय घटनाक्रम के बाद आखिरकार शिवसेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार का गठन किया था। 28 नवंबर को शिवसेना के चीफ उद्धव ठाकरे ने सीएम पद की शपथ ली थी। महाराष्ट्र और ठाकरे परिवार के इतिहास में यह पहला मौका है, जब फैमिली का कोई सदस्य सीएम या फिर किसी संवैधानिक पद पर आसीन हुआ हो।

Tags
Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story