Archived

राहुल, केजरीवाल और सीताराम येचुरी पर देशद्रोह का केस दर्ज

Special News Coverage
28 Feb 2016 4:49 PM GMT

Rahul-Kejriwal
हैदराबाद
हैदराबाद के साइबराबाद इलाक़े के एक थाने में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कई लोगों के ख़िलाफ़ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है। सरूरनगर पुलिस स्टेशन के एसएचओ एस लिंगैय्या ने बीबीसी के दिलनवाज़ पाशा को फ़ोन पर बताया कि शनिवार को अदालत के आदेश पर राहुल गांधी, डी राजा, सीताराम येचुरी, अरविंद केजरीवाल, अजय माकन, आनंद शर्मा, केसी त्यागी, कन्हैया कुमार, उमर ख़ालिद पर मामला दर्ज किया गया है।


साइबराबाद के 11वें मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने एडवोकेट जनार्धन गौड़ ने याचिका दायर की थी। जनार्धन गौड ने वरिष्ठ पत्रकार इमरान क़ुरैशी को बताया, "मैं किसी राजनीतिक दल से नहीं जुड़ा हुआ हूँ। मैंने अदालत में याचिका इसलिए दायर की क्योंकि जेएनयू में 9 फ़रवरी को लगाए गए भारत विरोधी नारों से मेरी भावनाएँ आहत हुई हैं। संसद पर हमले के दोषी अफ़ज़ल गुरु के समर्थन में लगाए गए भारत विरोधी नारे देशद्रोह हैं। मैंने अदालत से अनुरोध किया था कि उन लोगों के ख़िलाफ़ भी आईपीसी की उचित धाराओं के तहत कार्रवाई होनी चाहिए जिन्होंने इन छात्रों का समर्थन किया था।
इंस्पेक्टर लिंगैय्या के मुताबिक़ भारतीय दंड संहिता की धारा 124 और 124ए के तहत ये मामला दर्ज किया गया है।


इस मामले में आगे की कार्रवाई पर उन्होंने कहा, 'हम जाँच कर रहे हैं और क़ानूनी सलाह ले रहे हैं. इसी के बाद कार्रवाई की जाएगी। जनार्धन गौड़ का कहना था कि इससे पहले ऐसे मामले अदालत में ऑल इंडिया इत्तेहादुल मुसलमीन के नेता अकबरुद्दीन ओवेसी के ख़िलाफ़ भी दर्ज किए गए थे।
Next Story