Archived

स्मति ईरानी बोलीं, रोहित ने किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया - इसे जातिगत मुद्दा ना बनायें

Special News Coverage
20 Jan 2016 12:07 PM GMT
Smriti Irani


नई दिल्ली : हैदाराबाद यूनिवर्सिटी में दलित छात्र रोहित वेमुला के सुसाइड केस में आज मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने प्रेस कांफ्रेंस की। स्मृति ने कहा कि मैं रोहित की खुदकुशी से बेहद आहत हूं। ये दलित या गैर दलित का मुद्दा नहीं है। इसे जातिगत मुद्दा ना बनायें।

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने बुधवार को कहा कि वह एक मां और मंत्री होने के नाते रोहित की मौत से दुखी हैं। यही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि छात्र ने अपनी सुसाइड नोट में किसी अध‍िकारी या सांसद का नाम नहीं लिखा है। स्मृति ने कहा कि इस मामले में कुछ गलतफहमियां हैं इसलिए मैं आपके बीच हूं। छात्रों के बीच विवाद हुआ था। जिस छात्र पर हमला हुआ था वह खुद ओबीसी वर्ग से था। वार्डन ने छात्रों को हॉस्टल खाली करने का आदेश दिया था। छात्रों ने निलंबन को चुनौती दी थी।

इस मामले को जाति का मुद्दा बनाने का कुत्सित प्रयास किया गया है। रोहित का सुसाइड नोट दिखाते हुए उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी राजनीतिक दल, या नेता का नाम नहीं है। हमने एक फैक्ट फाइंडिंग टीम भेजी है जो सच्चाई का पता लगाएगी। विपक्ष चाहे कुछ भी कहे मैं तथ्यों पर बात करूंगी। इससे पहले किसी एचआरडी मंत्री ने इस तरपह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके जाति पर स्पष्टीकरण नहीं दिया होगा।'


स्मृति ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'बंडारू दत्तात्रेय इकलौते नेता नहीं हैं, जिन्होंने संसद में हैदराबाद विवि का मुद्दा उठाया। कांग्रेस नेता हनुमंत राव ने भी 17 नवंबर, 2014 को इस मुद्दे पर एक पत्र लिखा था, जो मेरे पास है। कांग्रेसी नेता द्वारा लिए गए इस लेटर का जवाब पाने के लिए हमने छह रिमांइडर भेजे हैं। हनुमंत राव ने भी लेटर में तेलंगाना छात्रों के साथ हुई ज्यादती और पिछले चार सालों में छात्रों द्वारा की गई खुदकुशी पर जवाब मांगा गया था। विश्वविद्यालय की जिम्मेदारी है कि वे जवाब दें।'

गौरतलब है कि हैदराबाद यूनिवर्सिटी के एक दलित छात्र रोहित वेमुला ने सस्पेंड किए जाने से परेशान होकर रविवार को आत्महत्या कर ली थी। छात्र ने एक सुसाइट नोट भी लिखा, जिसमें उसने अपनी मौत के लिए किसी को भी जिम्मेदार नहीं माना है। हालांकि, इस घटना पर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने के बाद विपक्ष ने इस मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय पर निशाना साधा है और उन्हें जिम्मेदार बताया है।
Next Story