राष्ट्रीय

अमित शाह ने अपने संसदीय क्षेत्र गांधीनगर में किया सरकारी योजनाओं का उद्घाटन ,दी 448 करोड़ की सौगात

Desk Editor
9 Oct 2021 7:20 AM GMT
अमित शाह ने अपने संसदीय क्षेत्र गांधीनगर में किया सरकारी योजनाओं का उद्घाटन ,दी 448 करोड़ की सौगात
x
नरेन्द्र मोदी ने देश के 130 करोड़ लोगों को कोरोना के टीके की दोनों ख़ुराक़ मुफ़्त देने की व्यवस्था की है और ऐसा दुनिया का कोई अन्य देश नहीं कर सकता : शाह

पीआईबी, नई दिल्ली: अमित शाह ने आज अपने संसदीय क्षेत्र गांधीनगर में अनेक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया और विभिन्न सरकारी योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया। अमित शाह ने गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) को आवंटित चाय स्टाल का लोकार्पण किया।

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से चर्चा करते हुए अमित शाह ने कहा कि महिला SHG द्वारा गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर दिए जाने वाली कुल्हड़ की चाय से न सिर्फ पर्यावरण को लाभ होगा बल्कि सदियों पुरानी इस कला को बल मिलेगा व इससे जुड़े परिवारों को आर्थिक सहायता भी मिलेगी।

उन्होंने गांधीनगर रेलवे स्टेशन आने वाले यात्रियों से अनुरोध किया कि वे इन मिट्टी के कुल्हड़ में चाय का आनंद अवश्य लें। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कुछ समय पहले गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में कुम्हार महिलाओं को मुफ्त इलेक्ट्रिक चाक वितरित किए थे।

अपने संबोधन में अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हम गांधीनगर की जनता को विश्वस्तरीय सुविधाएं प्रदान कर उनके जीवन को सुगम बनाने हेतु निरंतर समर्पित हैं। उन्होने कहा कि, "रोज़ग़ार को गति देने की दिशा में क़दम उठाते हुए मोदी ने पहले खादी ग्रामोद्योग की मदद से इलेक्ट्रिक चरखा उपलब्ध कराया और अब आज रेलवे स्टेशन पर टी स्टॉल पर मिट्टी के कुल्हड़ में चाय मिलने की भी शुरूआत हुई है और इस प्रोजेक्ट को महिलाओं के स्वयं सहायता ग्रुप ने शुरु किया है।" अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के विज़न को आगे बढ़ाते हुए इन सभी कार्यों को किया जा रहा है।"

अमित शाह ने कहा कि पानसर झील का 3 करोड़ रूपए के खर्च से सौंदर्यीकरण किया जाएगा और तालाब के पास बच्चों के लिए खेल का मैदान, पार्किंग, नौका विहार, फव्वारा, जॉगिंग पार्क, फूड पार्क, पौधारोपण आदि की व्यवस्था भी की जाएगी, जिससे पानसर में चमत्कारिक परिवर्तन आएगा। उन्होंने कहा कि पानसर झील के सौंदर्यीकरण से आस-पास के इलाक़ों में रोज़ग़ार के अवसर भी पैदा होंगे। शाह ने कहा कि , "आज लगभग 10 करोड रूपए की लागत के 143 छोटे विकास कार्यों, जिनमें ज़िला आरोग्य कचेहरी के 2, औडा का 1, गांधीनगर तालुका पंचायत के 99, गांधीनगर तालुका पंचायत के 11, प्राथमिक शिक्षा से संबंधित 3 विकास कार्य शामिल हैं, की शुरूआत हुई है।"

नरेन्द्र मोदी ने देश के 130 करोड़ लोगों को कोरोना के टीके की दोनों ख़ुराक़ मुफ़्त देने की व्यवस्था की है और ऐसा दुनिया का कोई अन्य देश नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि ऐसा साहस नरेन्द्र मोदी के सिवा कोई और नहीं कर सकता, लेकिन इसका लाभ हमें तभी मिलेगा, जब गांव में 100 प्रतिशत लोगों को दोनों डोज़ लग जाएं।

शाह ने कहा कि इसके लिए जनजागृति ज़रूरी है और ये काम हम सबका है। उन्होंने पानसर के सभी लोगों से अनुरोध किया कि वे घर-घर जाकर ये पूछें कि क्या घर के सभी लोगों ने कोरोना का टीका लगवा लिया है और जिसने भी दूसरी ख़ुराक़ ना ली हो, उसे ले जाकर दूसरी ख़ुराक़ दिलवाएं। इससे पानसर गांव को कोरोनामुक्त किया जा सकेगा।

Next Story