राष्ट्रीय

LIVE : कूनो नेशनल पार्क में PM मोदी ने रिलीज किए चीते, लीवर खींचने के बाद खुद खींचे फोटो, VIDEO

Arun Mishra
17 Sep 2022 5:49 AM GMT
LIVE : कूनो नेशनल पार्क में PM मोदी ने रिलीज किए चीते, लीवर खींचने के बाद खुद खींचे फोटो, VIDEO
x
देश में करीब 70 साल बाद चीतों की वापसी हुई है। पीएम मोदी नामीबिया से आए 8 चीतों में से 3 को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में में छोड़ दिया है.

देश में करीब 70 साल बाद चीतों की वापसी हुई है। नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष विमान ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंच चुका है। यहां से चीतों को सेना के चिनूक हेलिकॉप्टर के जरिए मध्य प्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क पहुंच गए हैं। अपने जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से आए 8 चीतों में से 3 को मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में बने क्वारंटाइन बाड़ों में छोड़ दिया है. इसके बाद पीएम ने खुद चीतों की तस्वीरें लीं. नामीबिया से आए आठ चीतों क एक महीने तक में क्वारंटाइन रखा जाएगा. इसके बाद इन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा.

यहां पढ़ें इससे जुड़े सभी अपडेट्स-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्वालियर एयरपोर्ट से कूनो नेशनल पार्क पहुंच गए हैं. यहां अब वह चीतों को उनके बाड़े में छोड़ेंगे.

ग्वालियर एय़रपोर्ट पर सीएम शिवराज ने किया पीएम मोदी को रिसीव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान जब ग्वालियर एयरपोर्ट पर उतरा तो उनके स्वागत के लिए मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल मौजूद थे.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों की तस्वीरें ट्वीट कीं

केंद्रीय नागरिक उड्डयन और इस्पात मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने चीतों के भारत में लैंड होने की तस्वीरें ट्वीट की. उन्होंने लिखा, "आखिरकार, मध्य प्रदेश में चीते का आगमन! स्वागत!!"

सुरक्षा के खास इंतजाम

कूनो नेशनल पार्क में मौजूद पेड़-पौधे, घने जंगल और नेचुरल घास को चीतों के लिए काफी मुफीद माना जा रहा है। चीतों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इनके लिए आसपास के गांवों के 250 लोगों को चीता मित्र बनाया गया है।

एक मिनट में शिकार का करता है काम तमाम

चीता एक मिनट में अपने शिकार का काम तमाम कर देता है। अपनी टॉप स्पीड में यह 23 फीट लंबी छलांग लगाता है। तेंदुओं की तुलना में चीता सबसे ज्यादा शक्तिशाली और फुर्तीला होता है।

Next Story