राष्ट्रीय

पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1384 नए मामले, 27 की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

Arun Mishra
19 April 2020 2:19 PM GMT
पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 1384 नए मामले, 27 की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय
x
इस खतरनाक वायरस ने दुनिया भर के 1 लाख 60 हजार से भी ज्यादा लोगों की जिंदगियां लील हैं.

कोविड -19 (COVID-19) के कहर ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. दिन ब दिन दुनिया भर से आ रहे कोविड-19 के आंकड़ों के ग्राफ में तेजी से इजाफा हो रहा है. अब तक दुनियाभर में 23 लाख 31 हजार से भी ज्यादा लोग कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमित हो चुके हैं. इस खतरनाक वायरस ने दुनिया भर के 1 लाख 60 हजार से भी ज्यादा लोगों की जिंदगियां लील हैं. वहीं भारत में भी इस वायरस ने अब तेजी से संक्रमण दिखाना शुरू कर दिया है.

भारत में रविवार तक जारी आंकड़ों में 15 हजार 7 सौ से भी ज्यादा लोगों को अपनी जद में ले लिया है. देश के 2230 लोगों ने इस खतरनाक वायरस से जंग लड़कर उसे शिकस्त देते हुए अपने घरों को वापसी भी की है. वहीं 500 से भी ज्यादा लोगों ने इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मीडिया को बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान देश भर से कोरोना वायरस संक्रमण के 1384 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस वायरस के संक्रमण से 27 लोगों की मौत भी पिछले 24 घंटों के दौरान हुई है.

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 15775 पहुंची

लव अग्रवाल ने आगे बताया कि अब देश में कुल मिलाकर कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या अब बढ़कर 15775 तक जा पहुंची है. वहीं 2230 लोग इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से ठीक होकर अपने घरों को पहुंच गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया को संबोधित करते हुए बताया है कि जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को देश के नाम संबोधन के दौरान बताया था कि 20 अप्रैल को कुछ चिन्हित इलाकों में लॉकडाउन को लेकर ढील दी जाएगी. तो आपको बता दें कि हॉट-स्पॉट इलाकों में अभी भी कोई ढील नहीं दी जाएगी.

सरकार ने वैक्सीन और ड्रग टेस्ट की टास्क फोर्स टीम गठित की

लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि देश में कोरोना वायरस के खतरनाक संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने वैक्सीन और ड्रग टेस्ट के लिए टॉस्क फोर्स का गठन किया है. देशभर में कोरोना वायरस की टेस्टिंग के लिए अब तक कुल 3 लाख 86 हजार 791 टेस्ट किए गए हैं. इस बीच लव अग्रवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर एक खुशखबरी भी दी है उन्होंने बताया है कि हमारी द्वारा कोविड-19 को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों में काफी सफलता भी मिली है. पिछले 14 दिनों के दौरान 23 राज्यों की 43 जिलों कोरोना वायरस संक्रमण का कोई केस नहीं आया है.

गृहमंत्रालय ने कहा जो मजदूर जहां है वहीं रहे

वहीं लॉकडाउन-2.0 के दौरान केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि राज्यों से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर स्थिति पर नियंत्रण करने का प्रयास जारी है. गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्रीय मंत्री राज्यों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक के बाद गृहमंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ सरकार की लड़ाई जारी है. ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के संबंध में दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाना चाहिए. छूट वास्तविक परिस्थितियों का आंकलन करने के बाद ही दी जाए. उन्होंने आगे बताया कि मजदूरों को उनके कार्यस्थल पर ले जाने की व्यवस्था करनी चाहिए, इससे मजदूरों को रोजगार के अवसर मिलने लगेंगे इसी प्रकार बड़ी औद्योगिक परिसरों के संचालन पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

Next Story