राष्ट्रीय

मिजोरम में निर्माणाधीन रेल ब्रिज के गिरने से 17 मजदूरों की मौत

Shiv Kumar Mishra
23 Aug 2023 10:22 AM GMT
मिजोरम में निर्माणाधीन रेल ब्रिज के गिरने से 17 मजदूरों की मौत
x
17 laborers killed in under-construction rail bridge collapse in Mizoram

Mizoram Railway Bridge Accident: मिजोरम के सैरांग इलाके के पास एक निर्माणाधीन रेलवे पुल गिरने से बुधवार को कम से कम 17 मजदूरों की मौत हो गई. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रेलवे और पुलिस अधिकारियों के मुताबिक अब तक 17 शव बरामद किए जा चुके हैं. दुर्घटनास्थल पर कई अन्य श्रमिकों के फंसे होने की आशंका है. बुधवार सुबह जब दुर्घटना हुई तब लगभग 40 मजदूर वहां मौजूद थे. कुरुंग नदी पर बैराबी को सैरांग से जोड़ने वाला रेलवे पुल निर्माणाधीन था. दुर्घटनास्थल आइजोल से करीब 21 किमी दूर है.

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी {Narendra Modi) ने मिजोरम में एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के ढह जाने से हुई मौतों पर बुधवार को शोक व्यक्त किया और मृतकों के परिजन के लिए मुआवजे की घोषणा की. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से X पर किए एक पोस्ट के मुताबिक मोदी ने कहा, "मिजोरम में पुल हादसे में लोगों की मौत से दुखी हूं. जिन्होंने अपने परिजनों को खोया है, उनके प्रति मैं संवेदनाएं प्रकट करता हूं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं."

प्रधानमंत्री ने कहा कि घटनास्थल पर राहत व बचाव अभियान जारी है और प्रभावितों को हरसंभव सहायता पहुंचाई जा रही है. उन्होंने इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजन के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. पीएमओ के मुताबिक, हादसे में घायल प्रत्येक व्यक्ति को 50,000 रुपये दिए जाएंगे.

गृह मंत्री ने दिया मदद का आश्वासन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को मिजोरम के राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति और मुख्यमंत्री जोरमथांगा से बात की और उन्हें राज्य में एक निर्माणाधीन रेलवे पुल के ढहने से 17 श्रमिकों की मौत के सिलसिले में हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया. शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर किए एक पोस्ट में कहा, "मिजोरम में हुई दुखद दुर्घटना से बेहद दुखी हूं. मैंने मिजोरम के राज्यपाल और मुख्यमंत्री से बात की है और हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है." उन्होंने कहा, "एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन मौके पर बचाव अभियान चला रहे हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं."

मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है.

उन्होंने कहा कि आइजोल के निकट सायरांग में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज आज ढह गया; कम से कम 17 श्रमिकों की मौत: बचाव कार्य जारी.इस त्रासदी से बहुत दुखी हूं. मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. बचाव कार्यों में मदद के लिए बड़ी संख्या में सामने आए लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं.

Next Story