राष्ट्रीय

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री LIVE : भारत में 28 केस कन्फर्म जिनमें 3 ठीक, बाहर से आने वाले हर किसी की होगी जांच

Arun Mishra
4 March 2020 7:23 AM GMT
कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री LIVE : भारत में 28 केस कन्फर्म जिनमें 3 ठीक, बाहर से आने वाले हर किसी की होगी जांच
x
कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

कोरोना वायरस को लेकर अब भारत भी सतर्क हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वायरस को लेकर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, हालांकि पीएम का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है. पीएम मोदी इस बार होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे, क्योंकि एक्सपर्ट्स ने किसी भी भीड़ वाले इलाके में जाने से इनकार कर दिया है.

सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया. इसके बाद कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि अब भारत आने वाले सभी विदेशी नागरिकों की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों के लोगों की जांच की जा रही है. राज्य सरकार के साथ मिलकर फैसला लिया गया है कि सभी अस्पतालों में अच्छी क्वालिटी की आइसिलोशन की सुविधा करने का आदेश दिया गया है.

दिल्ली वाले मामले को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली में एक केस आया, जो व्यक्ति 6 लोगों के संपर्क में आया. आगरा में रहने वाले 6 रिश्तेदार जो भी व्यक्ति के संपर्क में आए उनपर कोरोना का असर हुआ. दिल्ली वाले व्यक्ति से कुल 66 लोगों का संपर्क हुआ था, जिनकी जांच की गई है. आगरा में व्यक्ति के घर के 3 किमी. के घेरे में हर किसी की जांच की गई है.

LIVE अपडेट -

जांच के लिए कुल 34 लैब स्थापित किए जा चुके हैं या किए जा रहे हैंः केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन

कुल 28 लोग अब तक पीड़ित पाए गए हैं, इनमें से 3 लोग ठीक हो चुके हैंः केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन

इटली से आए इस दल में कुल 24 लोग शामिल हैं। इसमें 21 इटेलियन और 3 इंडियन हैं। इसमें से इटली के 14 टूरिस्ट में कोरोना पाया गया है जबकि भारत का एक और शख्स कोरोना से पीड़ित मिला है।

दिल्ली के आईटीबीपी कैंप में निगरानी में रखे गए इटली के 21 नागरिकों में से 15 कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं। भारत दौर पर आया है इटली के लोगों का दल।

नोएडा में 6 लोगों से लिए गए सैंपल कोरोना वायरस के टेस्ट में निगेटिव पाए गए हैं, लेकिन सभी को 14 दिन तक विशेष निगरानी में रखा जाएगा। अगर लक्षण विकसित होते हैं तो दोबारा जांच की जाएगी। सरकार और प्रशासन नजर बनाए हुए है, घबराने की जरूरत नहीं है

नोएडा में कोरोना वायरस के 6 संदिग्धों की जांच में टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद करीब 70 लोगों को निगरानी में रखा गया है।


Next Story