राष्ट्रीय

कौन होगा नया CBI डायरेक्टर? PM मोदी की अध्यक्षता वाली हाई लेवल मीटिंग में इन तीन नामों पर चर्चा!

Arun Mishra
24 May 2021 5:37 PM GMT
कौन होगा नया CBI डायरेक्टर? PM मोदी की अध्यक्षता वाली हाई लेवल मीटिंग में इन तीन नामों पर चर्चा!
x
जांच एजेंसी CBI के डायरेक्टर का पद फरवरी में आरके शुक्ला के रिटायरमेंट के बाद से ही खाली पड़ा हुआ है.

नई दिल्ली : CBI का अगला डायरेक्टर कौन होगा इसपर फैसला जल्द लिया जा सकता है. फिलहाल इस रेस में तीन नाम आगे चल रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई के नए डायरेक्टर के तौर पर तीन नामों को फाइनल किया गया है. इसमें से किसी एक को चुना जाना है. इसमें यूपी पुलिस के डीजी एच सी अवस्थी, आर के चंद्रा और वी एस के कामुदी का नाम शामिल है. वी एस के कामुदी असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी और राष्ट्रीय जांच एजेंसी के डायरेक्टर जनरल हैं. इसके अलावा एक नाम सुबोध कुमार जायसवाल का भी सामने आया है.

सीबीआई डायरेक्टर का नाम तय करने के लिए एक हाई-लेवल कमिटी मीटिंग हुई थी. जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. जिस समिति ने यह फैसला लिया है उसमें विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) और भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमणा (NV Ramana) शामिल थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मीटिंग में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया है कि नामों को फाइनल करने की प्रक्रिया में उनको मत रखने का चांस नहीं मिला.

आरके शुक्ला के रिटायरमेंट के बाद से पद खाली

जांच एजेंसी CBI के डायरेक्टर का पद फरवरी में आरके शुक्ला के रिटायरमेंट के बाद से ही खाली पड़ा हुआ है. आरके शुक्ला के रिटायर होने से लेकर फुल टाइम चीफ की नियुक्ति तक कार्यभार संभालने का जिम्मा सीबीआई के सीनियर मोस्ट एडिशनल डायरेक्टर प्रवीण सिन्हा को सौंपा गया है. अगले सीबीआई डायरेक्टर के नाम की घोषणा होने तक उन्हें सीबीआई चीफ की जिम्मेदारी निभानी थी.

Next Story