राष्ट्रीय

84 वर्षीय कार्यकर्ता, स्टेन स्वामी की अस्पताल में मौत..

Desk Editor
5 July 2021 1:13 PM GMT
84 वर्षीय कार्यकर्ता, स्टेन स्वामी की अस्पताल में मौत..
x
उन्हें अंतरिम जमानत नहीं दी गई, तो उनकी "जल्द ही मृत्यु हो जाएगी"

(नई दिल्ली) एल्गर परिषद मामला: स्टेन स्वामी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च न्यायालय को बताया था कि नवी मुंबई के तलोजा जेल में उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आई थी और अगर उन्हें अंतरिम जमानत नहीं दी गई, तो उनकी "जल्द ही मृत्यु हो जाएगी"।

पिछले साल एल्गार परिषद मामले में आतंकवाद विरोधी कानून के तहत गिरफ्तार किए गए 84 वर्षीय पुजारी-कार्यकर्ता स्टेन स्वामी का स्वास्थ्य आधार पर जमानत की लड़ाई के बीच आज निधन हो गया। जेसुइट पुजारी कल से वेंटिलेटर पर थे, तब उनकी तबीयत खराब हो गई।

28 मई को अदालत के आदेश के बाद स्टेन स्वामी का मुंबई के निजी होली फैमिली अस्पताल में इलाज चल रहा था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक सरकारी अस्पताल का सुझाव दिया था, जिस पर उन्होंने कहा था: "मैं यहां जेल में मरना पसंद करूंगा। ।"

अक्टूबर से मुंबई के पास जेल में बंद स्टेन स्वामी ने अपने जीवन के आखिरी कुछ महीने छोटी-छोटी जरूरतों के लिए भी कानूनी लड़ाई लड़ने में बिताए। दिसंबर में, उन्हें जेल में एक पुआल और एक सिपर की अनुमति दी गई थी, जिसे उन्होंने पार्किंसंस रोग के कारण अदालत में अनुरोध किया था। उन्होंने कई बार चिकित्सा उपचार और अंतरिम जमानत का अनुरोध किया था।

एनआईए, जिसने उसे अक्टूबर में उसके घर से गिरफ्तार किया था, ने देर रात व्यापक रूप से आलोचना की, अदालत में उसके जमानत रिक्वेस्ट का विरोध किया और कहा कि उसकी चिकित्सा बीमारियों का कोई "निर्णायक सबूत" नहीं था। एजेंसी अपने इस तर्क पर कायम रही कि स्टेन स्वामी एक माओवादी था जिसने देश में अशांति फैलाने की साजिश रची थी।

स्टेन स्वामी ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च न्यायालय को बताया था कि नवी मुंबई के तलोजा जेल में उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आई थी और अगर उन्हें अंतरिम जमानत नहीं दी गई, तो उनकी "जल्द ही मृत्यु हो जाएगी"।

Next Story