राष्ट्रीय

Aadhaar Card: खो गया आधार तो चिंता की कोई बात नहीं, फोन में करें डाउनलोड, बेहद आसान है प्रोसेस

Special Coverage Desk Editor
8 Dec 2021 5:32 AM GMT
Aadhaar Card: खो गया आधार तो चिंता की कोई बात नहीं, फोन में करें डाउनलोड, बेहद आसान है प्रोसेस
x
Aadhaar Card Download Online: आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) उपयोगकर्ताओं को आधार को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा देती है।

Aadhaar Card Download Online: प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) जरूरी दस्तावेज है। आधार कार्ड का इस्तेमाल सरकारी योजनाओं (Government Scheme) का फायदा उठाने के लिए होता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्ड रखने वाले उपयोगकर्ताओं की समस्याओं को कम करने के कोई ना कोई सुविधा का ऐलान करता रहता है।

हाल ही में, महामारी के दौरान यूआईडीएआई ने घोषणा की थी कि आधार कार्डधारक अब कहीं से भी किसी भी समय आधार को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए यूआईडीएआई ने एक आधार डायरेक्ट लिंक (Aadhaar direct link) जारी किया है, जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता अपनी 12 अंकों की विशिष्ट आईडी डाउनलोड कर सकते हैं। आधार डायरेक्ट लिंक (eaadhaar.uidai.gov.in/) का उपयोग करके इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

वेबसाइट से ऐसे डाउनलोड करें आधार (how to download aadhaar card online)

  1. सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in/) पर जाएं।
  2. यहां 'Get Aadhaar' के तहत डाउनलोड आधार विकल्प पर क्लिक करें।
  3. यहां अपना आधार नंबर और पेज पर दिखाया गया सुरक्षा कोड दर्ज करें।
  4. 'Send OTP' पर क्लिक करें। अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  5. ओटीपी दर्ज करें और 'Verify and download' पर क्लिक करें।
  6. आपकी डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद आपको अपने डाउनलोड फोल्डर में आधार कार्ड का पीडीएफ मिल जाएगा।
  7. पीडीएफ के लिए पासवर्ड चाहिए होगा। इसे खोलने के लिए, डाउनलोड की गई फाइल पर क्लिक करें और पासवर्ड दर्ज करें। यह आठ अक्षरों का होगा।
  8. अनलॉक होने के बाद, आप या तो ई-आधार कार्ड को डाउनलोड फोल्डर में रख सकते हैं या भविष्य में उपयोग के लिए इसे अपने ईमेल में सेव कर सकते हैं।

कस्टमर केयर नंबर पर करें कॉल

अगर आपको डाउनलोड करने में कोई भी समस्या (aadhaar card download steps) आती है, तो आधार से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के कस्टमर केयर नंबर 1947 का उपयोग करें। वर्तमान में, यूआईडीएआई विभिन्न देशों में डिजिटल पहचान उपलब्ध कराने के लिए संयुक्त राष्ट्र और वर्ल्ड बैंक और साथ ही अन्य वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं जैसे संगठनों के साथ सहयोग करने के लिए तैयारी कर रहा है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story