राष्ट्रीय

Aaj Ka Mausam: शीतलहर और कोहरे के साथ हुआ नए साल का आगाज, जानिए पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल

Satyapal Singh Kaushik
1 Jan 2023 5:30 AM GMT
Aaj Ka Mausam: शीतलहर और कोहरे के साथ हुआ नए साल का आगाज, जानिए पूरे देश में कैसा रहेगा मौसम का हाल
x
उत्तर भारत की बात करें तो पहाड़ों में बारिश नहीं होगी क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ दूर जा चुका है. हालांकि नए साल पर कई हिस्सों में शीतलहर की स्थिति देखी जा सकती है।

नए साल का आगाज कोहरे और शीतलहर के साथ हो चुका है। नए साल पर लगभग पूरे देश के लिए शुष्क मौसम रहने वाला है. साथ ही पूरे उत्तर, मध्य भारत के कुछ हिस्सों और देश के पूर्वी हिस्सों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हालांकि पिछले दो दिन दिल्ली को ठंड से कुछ राहत मिली. वहीं, पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है।

जानिए दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली के मौसम की बात का जाए तो पिछले दो दिन यहां का औसत तापमान 3 से 6 डिग्री बढ़ गया था. हालांकि न्यू ईयर यानि 1 जनवरी से ठंड का दौर फिर लौटने वाला है. आज न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. वहीं प्रदूषण की बात की करें तो दिल्ली में आज भी हवा का स्तर खतरनाक बना हुआ है।

जानिए दक्षिण भारत में मौसम का हाल

दक्षिण भारत की मौसम की स्थिति शुष्क और गर्म रहने की उम्मीद है. रात के दौरान तापमान 28 डिग्री और 18 डिग्री के आसपास रहने के साथ बेंगलुरु शहर में मौसम सुहाना रहेगा. चेन्नई और हैदराबाद में भी इसी तरह का मौसम रहने की संभावना है।

जानिए यूपी में मौसम का हाल

नए साल में प्रदेश के कई जिलों में कोहरा छाया हुआ है. न्यूनतम तापमान भी 9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इसकी वजह से दृष्यता काफी कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी घना कोहरा छाया हुआ है. आकाश में हल्के बादल भी छाए हुए हैं। गोरखपुर, महाराजगंज,देवरिया, कुशीनगर आदि जिलों में कोहरा छाया हुआ है और शीतलहर पड़ रही है।

जानिए पूर्वोत्तर में मौसम का हाल

पूर्वोत्तर भारत में भी ठंड के मौसम की स्थिति देखने को मिलेगी, उत्तर-पूर्व भारत के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा की गतिविधियां देखी जा सकती है. इसके अलावा, रांची, पटना के शहरों में अधिकतम 19 डिग्री और न्यूनतम 10 डिग्री के आसपास और सुबह के समय कोहरा देखा जा सकता है, लेकिन बारिश बिल्कुल नहीं होगी. कोलकाता में भी सुबह के समय 14 डिग्री पर कुछ ठंडा मौसम और 24 डिग्री पर दिन सुहावना रहने की संभावना है. नए साल के दिन गुवाहाटी में धुंध भरी सुबह देखी जा सकती है, अधिकतम तापमान लगभग 23 डिग्री और न्यूनतम तापमान लगभग 10 डिग्री रहेगा।

Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story