राष्ट्रीय

अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित, PAK का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए सम्मान

Arun Mishra
22 Nov 2021 6:25 AM GMT
अभिनंदन वीर चक्र से सम्मानित, PAK का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराने के लिए सम्मान
x
पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान को आज 'वीर चक्र' से सम्मानित किया गया.

बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के F-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान को आज 'वीर चक्र' से सम्मानित किया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें इस सम्मान से नवाजा. बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Airstrike) के समय अभिनंदन वायुसेना में विंग कमांडर थे और उन्होंने पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था.

अभिनंदन ने मिग से मार दिया था पाकिस्तान का विमान

14 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) ने पुलवामा में CRPF के काफिले पर फिदायीन हमला किया था. इस हमले में भारत के 40 जवान शहीद हो गए थे. इस हमले का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना ने 26-27 फरवरी की रात पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी. भारत के इस हवाई हमले में पाकिस्तान में बैठे 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए थे. एयरस्ट्राइक के अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तान की वायुसेना ने भारत में घुसने की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना ने उसे खदेड़ दिया.

तत्कालीन विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान उस समय Mig-21 उड़ा रहे थे. उन्होंने उसी विमान से पाकिस्तान के F-16 को मार गिराया था. हालांकि बाद में अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में क्रैश हो गया, जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया. भारत के दबाव में पाकिस्तान ने करीब 60 घंटे बाद अभिनंदन को छोड़ा था.

अभिनंदन ने Mig-21 से F-16 को मार गिराया था. इससे दुनियाभर में उनकी तारीफ हुई थी. इसका कारण ये था कि F-16 बहुत ही एडवांस्ड लड़ाकू विमान था, जिसे अमेरिका ने बनाया था. जबकि Mig-21 रूस का बनाया 60 साल पुराना विमान था. भारत ने 1970 के दशक में रूस से Mig-21 को खरीदा था. Live TV

Next Story