राष्ट्रीय

Abu Dhabi Hindu Mandir: अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार, उद्घाटन 14 फरवरी को, क्या है उसमें ख़ास?

Special Coverage Desk Editor
12 Feb 2024 1:01 PM GMT
Abu Dhabi Hindu Mandir: अबू धाबी का पहला हिंदू मंदिर बनकर तैयार, उद्घाटन 14 फरवरी को, क्या है उसमें ख़ास?
x
Abu Dhabi Hindu Mandir: Abu Dhabi's first Hindu temple is ready, inauguration on 14th February, what is special in it?

Abu Dhabi Hindu Temple: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएई (UAE) का दो दिवसीय दौरा करने वाले हैं। नरेंद्र मोदी अबू धाबी में बने पहले भव्य हिंदू मंदिर 'बीएपीएस मंदिर' (BAPS Mandir) का 14 फरवरी को उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा नरेंद्र मोदी पश्चिम एशिया के टॉप लीडर्स से मुलाकात भी करेंगे। इस मंदिर का निर्माण कार्य 2019 से चल रहा है। यह भव्य मंदिर दुबई-अबू धाबी शेख जायेद हाइवे पर अल रहबा के समीप स्थित करीब 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। वहीं, इस भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले लोगों के लिए भारतीय बच्चे पत्थरों पर चित्रकारी कर रहे हैं, जिन्हें आने वाले मेहमानों को याद के रूप भेंट में दिया जाएगा।

पत्थर की वास्तुकला बेहद ही लुभावनी है। बता दें, अदृभुत वास्तुकला के साथएक बड़े इलाके में फैला बीएपीएस मंदिर खाड़ी क्षेत्र में सबसे बड़ा मंदिर होगा। मंगलवार से प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात की दो दिवसीय यात्रा करेंगे। मंदिर के प्राधिकारियों के अनुसार, 40,000 घन फीट संगमरमर का उपयोग आंतरिक भाग के निर्माण में किया गया है।

प्राचीन और पाश्चात्य आर्किटेक्चर के मेल से बने इस मंदिर का नक्काशी बेहद ही खुबसुरत है। शाही, पारंपरिक हाथ से नक्काशी किए गए पत्थरों से इस मंदिर को बनाया गया है। इस मंदिर की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने2018 में रखी थी। अब उद्घाटन से पहले तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे।विदेश मंत्रालय ने बयान देते हुए कहा, दुबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में सम्मानितप्रधानमंत्रीअतिथि के रूप में भाग लेंगे। इसके साथ वे और शिखर सम्मेलन में भी एक विशेष संबोधन देंगे। पहले मोदी अबू धाबी मेंबीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करेंगे इसके साथ वह जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story