राष्ट्रीय

देश में बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एनटीपीसी द्वारा की गई कार्रवाई...

Desk Editor
30 Aug 2021 1:29 PM GMT
देश में बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एनटीपीसी द्वारा की गई कार्रवाई...
x

प्रतीकात्मक

एनटीपीसी समूह के बिजलीघरों (स्टेशनों) में हो रहे उत्पादन में पिछले वर्ष की तुलना में 23% की वृद्धि दर्ज की गई है।

पीआईबी, नई दिल्ली : देश में बिजली की मांग में तेज वृद्धि देखी जा रही है और राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) ग्रिड की आवश्यकता के अनुसार मांग को पूरा करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एनटीपीसी ने पूरी तैयारी कर ली हैI एनटीपीसी समूह के बिजलीघरों (स्टेशनों) में हो रहे उत्पादन में पिछले वर्ष की तुलना में 23% की वृद्धि दर्ज की गई है।

मांग में हो रही बढ़ोत्तरी को पूरा करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए गए हैं:

• कोयला नीति के लचीले उपयोग के तहत, एनटीपीसी उन स्टेशनों पर कोयले की व्यवस्था कर रहा है जहां भंडारण (स्टॉक) की बहुत अधिक आवश्यकता है।

• महत्वपूर्ण स्टेशनों पर कोयले की आपूर्ति बढ़ाने और जहां कहीं आवश्यक हो, कोयले की मालगाड़ियों के रेक के गन्तव्य बदलने के लिए कोल इंडिया और रेलवे के साथ लगातार समन्वय बनाए रखना।

• कोयले के 2.7 लाख मीट्रिक टन आयात को बढ़ाना जो पहले किए गए अनुबंधों से छूट गया था।

• 800 मेगावाट क्षमता वाली दारलीपल्ली इकाई (यूनिट) #2 को चालू कर दिया गया है और यूनिट का वाणिज्यिक संचालन 01-09-2021 से यूनिट का वाणिज्यिक संचालन भी किया जाएगा। यह संयंत्र कोयला खदानों के निकट (पिट-हेड) का स्टेशन है, और इसके लिए कोयले को एनटीपीसी (दुलंगा) की कैप्टिव खदाओं से मंगवाया जा रहा है।

• एनटीपीसी की सभी कैप्टिव खानों से कोयले का उत्पादन बढ़ाना।

• राज्यों से अपने गैस स्टेशनों से उठाव का समय निर्धारित करने का भी अनुरोध किया जा रहा है। जनरेटर कंपनियों के लिए गैस की व्यवस्था करने की योजना बनाने के लिए, राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वे कम से कम एक सप्ताह के लिए अपने यहाँ बिजली के समय को व्यवस्थित (शेड्यूल) करें I

Desk Editor

Desk Editor

    Next Story