राष्ट्रीय

'अग्निपथ' के विरोध में प्रदर्शन: बिहार से गुरुग्राम तक सड़कों-पटरियों पर बवाल, कैमूर में ट्रेन में लगाई आग, बुलंदशहर और उत्तराखंड में भी प्रदर्शन

Arun Mishra
16 Jun 2022 6:33 AM GMT
अग्निपथ के विरोध में प्रदर्शन: बिहार से गुरुग्राम तक सड़कों-पटरियों पर बवाल, कैमूर में ट्रेन में लगाई आग, बुलंदशहर और उत्तराखंड में भी प्रदर्शन
x
केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन अब उग्र हो गया है।

Agnipath Scheme : केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन अब उग्र हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंकने की खबर है। पूरे स्टेशन अफरातफरी का माहौल है. बिहार के कैमूर जिले में विरोध की आग बढ़ती जा रही है. यहां भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर हजारों की संख्या में सेना की तैयारी करने वाले छात्रों ने बवाल काटा. यहां भभुआ पटना इंटरसिटी ट्रेन के अंदर भी आग लगा दी गई.

आक्रोशित युवा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े। गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। इन लोगों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। इसे लेकर बिहार के कई जिलों में प्रदर्शन हो रहा है।

गुरुग्राम में हाईवे जाम

"अग्निपथ" स्कीम के विरोध गुरुग्राम में भी हो रहा है. गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम किया गया है. बिलासपुर थाना क्षेत्र से लगते एनएच 48 को सैकड़ों युवाओं ने जाम किया है. युवाओं का कहना है कि पिछले 3 साल से फौज में भर्ती नहीं की गई है और अब सिर्फ 4 साल की भर्ती की जाएगी.

बुलंदशहर में गुस्‍साए युवकों ने लगाया जाम

केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती के नए नियम जारी करने पर युवाओं में उबाल आ गया है। जिले भर के गांव से हाथों में तिरंगा लेकर नए नियमों के विरोध में भूर चौराहा जाम कर दिया। जिससे वाहनों की लंबी लंबी कतार लग गई। वहीं एसडीएम आशीष कुमार सिंह ने भारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच युवाओं को समझाने का प्रयास किया लेकिन युवाओं ने एक न सुनी और चौराहे पर जाम लगाकर बैठे रहे।

खटीमा-चंपावतम में जमकर प्रदर्शन, सड़क जाम

अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध पर्वतीय जिले में भी देखने को मिला। चम्पावत में जुलूस निकालने के बाद प्रदर्शनकारी गोल्ज्यु के दरबार में धरने पर बैठे हैं। मांग की है कि सरकार को अग्निपथ योजना को रद्द कर देना चाहिए। बेरोजगारों के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर है।

अग्निपथ' योजना को लेकर अग्निवीरों का विरोध

चम्पावत। सरकार की ओर से अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को भर्ती कराए जाने को लेकर युवाओं में आक्रोश है। आक्रोशित युवाओं ने सरकार पर अस्थाई ओवरड्राफ्ट को हटाकर स्थाई रूप से पूर्व की तरह सेना में भर्ती कराने को कहा है। युवाओं को यहां पूर्व विधायक हेमेश खर्कवाल ने भी समर्थन दिया।

Next Story