राष्ट्रीय

4 दिन में 120 रुपए किलो महंगा हुआ बादाम, श्रीलंकाई हालात का भारत पर हो रहा असर

Sakshi
8 April 2022 4:34 AM GMT
4 दिन में 120 रुपए किलो महंगा हुआ बादाम, श्रीलंकाई हालात का भारत पर हो रहा असर
x
श्रीलंकाई हालात का असर बादाम मिंगी के कारोबार पर पड़ रहा है। 

श्रीलंकाई हालात का असर बादाम मिंगी के कारोबार पर पड़ रहा है। मांग की तुलना में कमजोर आपूर्ति के चलते कैलिफोर्निया का वरदान 120 रुपए महंगा हो गया है। जो वैरायटी 1 अप्रैल को 620 रूपए किलो बिक रही थी, उसके दाम बढ़कर 740 रूपए किलो हो गई है। दिल्ली में बैठे सुपर स्टॉकिस्ट मांग के अनुरूप आर्डर पूरा करने से हाथ खड़े कर रहे हैं। पूछने पर जवाब मिल रहा है कि कंटेनर श्रीलंका में अटक गए हैं।

किराना कारोबारियों ने बताया कि अमरीका से आने वाली बादाम मिंगी श्रीलंकाई बंदरगाह के रास्ते भारत में लाई जाती है। श्रीलंका के आर्थिक हालातों ने आवाजाही को प्रभावित कर दिया है। बीते एक हफ्ते से स्टॉक नहीं आया है। स्टॉकिस्ट के पास जो माल है, वो बिक चुका है। जबकि इस समय सहालगी मांग उठने लगी है। यदि अगले दो हफ्ते आपूर्ति नहीं सुधरी तो बादाम मिंगी के दाम फिर एक हजार के स्तर पर जा सकते हैं।

बीते साल अफगानिस्तान में हालात बिगड़ने के दौरान बादाम मिंगी के दाम में बड़ी तेजी आई थी। हालांकि आगरा में अफगानी बादाम कुल मांग का पांच फीसदी ही बिकता है। लेकिन तेजड़ियों ने इस मौके का फायदा उठा कर कैलीफॉर्निया की उपज को महंगा कर दिया। यह तेजी लगभग दो महीने कायम रही। बाजार में बंपर स्टॉक आने के बाद हालात फिर बदले और बादाम के दाम लोगों की पहुंच तक आ गए।

Next Story