राष्ट्रीय

इस साल नहीं होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा रद्द, कोरोना के चलते लिया गया फैसला

Arun Mishra
21 July 2020 2:32 PM GMT
इस साल नहीं होंगे बाबा बर्फानी के दर्शन, अमरनाथ यात्रा रद्द, कोरोना के चलते लिया गया फैसला
x
अमरनाथ यात्रा में सालाना 10 लाख से ज्यादा भक्त पहुंचते हैं.

इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द कर दिया गया है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इसकी घोषणा कर दी है. कोरोना वायरस के कारण यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया गया है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए बोर्ड ने फैसला लिया है कि इस वर्ष की अमरनाथ यात्रा का संचालन करना उचित नहीं है. यात्रा को रद्द करने की घोषणा की जा रही है.

बता दें कि इससे पहले अमरनाथ यात्रा 23 जून और उसके बाद 21 जुलाई से शुरू होने की बात कही गई थी, लेकिन अब यात्रा को रद्द करने का औपचारिक ऐलान हो चुका है. इससे पहले यात्रा पर रोक लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गई थी.

याचिका अमरनाथ बर्फानी लंगर संगठन ने दायर की थी, जिसमें कहा गया था कि अमरनाथ यात्रा में सालाना 10 लाख से ज्यादा भक्त पहुंचते हैं. इतनी संख्या में लोगों के आने से कोरोना फैलने का खतरा बना रहेगा.

अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने क्या कहा

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने मंगलवार को बोर्ड की 39वीं बैठक की अध्यक्षता की. बोर्ड के सदस्यों ने यात्रा के संचालन पर चर्चा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हिस्सा लिया. श्राइन बोर्ड ने कहा कि हम लाखों भक्तों की भावनाओं के बारे में जानते हैं और उनका सम्मान करते हैं. बोर्ड सुबह और शाम की आरती का लाइव टेलीकास्ट जारी रखेगा. इसके अलावा पारंपरिक अनुष्ठानों को भी पहले की तरह जारी रखा जाएगा.

बता दें कि अमरनाथ यात्रा शुरू करने को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही थीं. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे थे.

Next Story