राष्ट्रीय

Amul Milk Price Hike: अमूल दूध पर 3 रुपये प्रति लीटर बढ़े दाम, पांच महीने में 5 रुपये प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी

Special Coverage Desk Editor
3 Feb 2023 6:49 AM GMT
Amul Milk Price Hike: अमूल दूध पर 3 रुपये प्रति लीटर बढ़े दाम, पांच महीने में 5 रुपये प्रति लीटर की हुई बढ़ोतरी
x
अमूल दूध की कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया गया है। इस बार 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने शुक्रवार सुबह इसकी घोषणा की है।

Amul Milk Price Hike: अमूल दूध की कीमतों में एक बार फिर इजाफा किया गया है। इस बार 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने शुक्रवार सुबह इसकी घोषणा की है। नई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। अमूल कंपनी के इस बढ़ोतरी के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये, अमूल ताजा 54 रुपये, अमूल गाय का दूध 56 रुपये और अमूल भैंस के दूध की कीमत अब 70 रुपये प्रति लीटर हो गई है। कंपनी की इस बढ़ोतरी के साथ पांच महीने में अमूल दूध के दामों में 5 रुपये प्रति लीटर बढ़े हैं।

अमूल कंपनी के अनुसार, अब अमूल ताजा आधा लीटर दूध 27 रुपये का मिलेगा। अमूल गोल्ड यानी फुल क्रीम आधा किलो 33 रुपये का मिलेगा। इसके साथ ही अमूल गाय का दूध 28 रुपये में आधे लीटर मिलेगा। बता दें कि अमूल ने पिछले साल ही अक्टूबर में अमूल कंपनी ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। साल 2022 में अमूल ने चार बार दाम बढ़ाए थे, लेकिन 2023 के शुरू होते ही फरवरी में दूध के दाम में 3 रुपये बढ़ोतरी की है। वहीं, इससे पहले दिसंबर में मदर डेयरी ने दिल्ली एनसीआर में दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

दूध के दामों में बढ़ोतरी को लेकर कंपनी ने एक बयान भी जानकारी किया है। कंपनी ने कहा कि अमूल दूध की कीमत उत्पादन और लागत में बढ़ोतरी के कारण हुआ है। कंपनी ने अपने बयान में बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल चारे की कीमत में 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जिसके चलते दूध की कीमत में इजाफा किया गया है। कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इनपुट लागत में वृद्धि से पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर के महीने में अमूल कंपनी ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी और आज शुक्रवार (3 फरवरी) को दूध के दाम में फिर 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। अक्टूबर 2022 से फरवरी 2023 तक दूध के दाम में कंपनी ने 5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी कर दी गई है। ऐसे में देखा जाए तो पिछले पांच महीने में औसतन हर महीने 1 रुपये प्रति लीटर दूध की कीमत बढ़ी है।

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story