राष्ट्रीय

MiG-21 : पंजाब के मोगा में IAF का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत

Arun Mishra
21 May 2021 3:56 AM GMT
MiG-21 : पंजाब के मोगा में IAF का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, पायलट की मौत
x
इस दुर्घटना में पायलट स्क्वॉड्रन लीडर अभिनव चौधरी गंभीर रूप से घायल हो गए। इस हादसे में उनकी जान चली गई।

पंजाब के मोगा में वायु सेना का लड़ाकू विमान मिग-21 गुरुवार रात दुर्घटनाग्रस्त हो गया। लड़ाकू विमान अपनी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। इसी दौरान यह दुर्घटना हुई। समाचार एजेंसी एएनआई ने भारतीय वायु सेना के हवाले से इस हादसे के बारे में जानकारी दी है। आईएएफ के एक अधिकारी का कहना है कि यह हादसा उस वक्त हुआ जब लड़ाकू विमान अपने नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था। उन्होंने कहा, 'दुर्घटना किस वजह से हुई, यह पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वॉयरी के आदेश दिए गए हैं।'

हादसे में पायलट की जान गई

आईएएफ का कहना है कि पश्चिमी सेक्टर में हुई इस दुर्घटना में पायलट स्क्वॉड्रन लीडर अभिनव चौधरी गंभीर रूप से घायल हो गए। इस हादसे में उनकी जान चली गई। दुख की इस घड़ी में आईएएफ पीड़ित परिवार के साथ है।

इंडियन एयरफोर्स के अफसरों का कहना है कि मोगा के कस्बा बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास देर रात एक बजे फाइटर जेट मिग 21 क्रैश हो गया. मौके पर प्रशासन और सेना के आला अफसर पहुंच गए हैं, काफी मशक्कत के बाद पायलट अभिनव का शव बरामद कर लिया गया है. उनकी मौत पर वायुसेना ने दुख जाहिर किया है.

आपको बता दें कि किसी जमाने में फाइटर जेट मिग-21 विमान भारतीय वायुसेना की रीढ़ माने जाते थे. अब इसके चार स्क्वॉड्रन बचे हुए हैं. इनकी देखभाल और अपग्रेड भले ही किया गया हो लेकिन ये विमान न तो जंग के लिए और न ही उड़ान के लिए फिट हैं. बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद मिग-21 बाइसन विमान ने पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों के छक्के छुड़ा दिए थे.

Next Story