राष्ट्रीय

'भारत को सौंपा जाएगा मेहुल चोकसी', भगोड़े हीरा कारोबारी की गिरफ्तारी के बाद बोले एंटीगा के PM

Arun Mishra
27 May 2021 5:18 AM GMT
भारत को सौंपा जाएगा मेहुल चोकसी, भगोड़े हीरा कारोबारी की गिरफ्तारी के बाद बोले एंटीगा के PM
x
ब्राउने ने संकेत दिया कि चोकसी के पास डोमिनिका में वैसे अधिकार नहीं होंगे, जैसे कि एंटीगा एंड बारबुडा में थे.

एंटीगा एंड बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने (Antigua PM Gaston Browne) ने पड़ोसी देश डोमिनिका से भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को सीधे भारत को सौंपने के लिए कहा है. स्थानीय मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, हीरा कारोबारी चोकसी को डोमिनिका में पकड़ा गया है. मंगलवार रात (स्थानीय समयानुसार) को डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबरों के बाद ब्राउने ने कहा कि उन्होंने डोमिनिका के अधिकारियों को चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं.

एक मीडिया संगठन एंटीगा न्यूज रूम ने पत्रकारों के साथ ब्राउने की बातचीत के हवाले से कहा, "हमने कहा है कि वे उसे एंटीगा प्रत्यर्पित न करें, उसे भारत लौटाने की जरूरत है, जहां वह अपने खिलाफ लगे आपराधिक आरोपों का सामना कर सके." ब्राउने ने संकेत दिया कि चोकसी के पास डोमिनिका में वैसे अधिकार नहीं होंगे, जैसे कि एंटीगा एंड बारबुडा में थे. 2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से वह एंटीगा एंड बारबुडा में रह रहा था. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का मानना है कि डोमिनिका के लिए चोकसी को सीधे भारत को सौंपना आसान होगा.

यैलो नोटिस के बाद हुई गिरफ्तारी

हाल ही में एंटीगा एंड बारबुडा से भागे चोकसी को इंटरपोल के उसके खिलाफ जारी यैलो नोटिस के बाद पकड़ लिया गया था. इंटरपोल लापता लोगों का पता लगाने के लिए यलो नोटिस जारी करता है. चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में वांछित है. चोकसी को आखिरी बार रविवार को एंटीगा एंड बारबुडा में अपनी कार में रात्रि भोजन के लिए जाते हुए देखा गया था.

स्टाफ ने बताया था लापता

चोकसी की कार मिलने के बाद उसके स्टाफ ने उसे लापता बताया था. कारोबारी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता है. चोकसी के लापता होने की खबरों ने कैरिबियाई द्वीपीय देश में उथल-पुथल मचा दी थी. विपक्ष ने एंटीगा एंड बारबुडा की संसद में इस मुद्दे को उठाया था. विपक्ष को जवाब देते हुए प्रधानमंत्री ब्राउने ने कहा था कि उनकी सरकार चोकसी का पता लगाने के लिए भारत सरकार, पड़ोसी देशों और अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठनों के साथ मिलकर काम कर रही है.

13,500 करोड़ रुपये के फ्रॉड का मामला

चोकसी और उसके भतीजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ रुपये की धनराशि का कथित तौर पर गबन किया. नीरव मोदी लंदन की एक जेल में बंद है और वह भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है. चोकसी ने 2017 में एंटीगा एंड बारबुडा की नागरिकता ली थी और जनवरी 2018 के पहले हफ्ते में भारत से भाग गया था. इसके बाद ही यह घोटाला सामने आया था. दोनों ही सीबीआई जांच का सामना कर रहे हैं.

Next Story