राष्ट्रीय

कोविड के बाद की समस्याओं के निदान में आयुष दवाएं प्रभावी साबित हुईं: मुंजपारा महेंद्रभाई

Desk Editor
1 Sep 2021 7:08 AM GMT
कोविड के बाद की समस्याओं के निदान में आयुष दवाएं प्रभावी साबित हुईं: मुंजपारा महेंद्रभाई
x
आयुष पद्धतियों पर कई नैदानिक ​​अध्ययन हुए हैं और इस क्षेत्र में और ज्यादा शोध करने की आवश्यकता है। आयुष मंत्रालय उन लोगों का स्वागत करता है जो आयुष में शोध करना चाहते हैं।”

'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत वेबिनार का आयोजन...

पीआईबी, नई दिल्ली: केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने कहा कि कोविड के बाद की समस्याओं के निदान में आयुष दवाएं भी प्रभावित साबित हुई हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी अभी भी घात लगाए बैठी है और सभी को सतर्क रहने व कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता है।

मंत्री सोमवार को आयुष मंत्रालय के तहत अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की ओर से कोविड-19 के प्रबंधन में आयुष प्रणाली की भूमिका पर आयोजित एक वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम 'आजादी का अमृत महोत्सव', अगले वर्ष भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने का उत्सव, के तहत आयुष कार्यक्रम की सप्ताह भर चलने वाली श्रृंखला का पहला आयोजन था।

मुंजपारा ने कहा कि आयुष मंत्रालय ओर से कोविड-19 से निपटने के लिए लगातार समय-समय पर प्रोटोकॉल किया गया और गिलोय जैसी दवाओं से लोगों को बहुत लाभ हुआ है। आयुष मंत्री ने कहा, "आयुष पद्धतियों पर कई नैदानिक ​​अध्ययन हुए हैं और इस क्षेत्र में और ज्यादा शोध करने की आवश्यकता है। आयुष मंत्रालय उन लोगों का स्वागत करता है जो आयुष में शोध करना चाहते हैं।"

वेबिनार को संबोधित करते हुए, डी सेंथिल पांडियन, संयुक्त सचिव, आयुष मंत्रालय ने कहा कि जहां पूरा देश कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर से लड़ने की तैयारी कर रहा है, वहीं आयुष मंत्रालय ने भी इसके लिए एक रूपरेखा बनाई है। उन्होंने कहा कि देश की जनता को व्यापक स्तर पर आयुष प्रणाली के लाभों को पहुंचाने के लिए आने वाले दिनों में आयुष क्षेत्र के बुनियादी ढांचे में व्यापक सुधार होने की उम्मीद है।

Next Story