राष्ट्रीय

भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बने इन 8 यूट्यूब चैनलों पर लगी रोक

Shiv Kumar Mishra
18 Aug 2022 6:20 AM GMT
भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बने इन 8 यूट्यूब चैनलों पर लगी रोक
x

भारत की सुरक्षा पर असर डालने वाली सामग्री पोस्ट करने के आरोप में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 8 यूट्यूब चैनलों पर रोक लगाई गई है. इन पर भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, कानून-व्यवस्था एवं विदेशी रिश्तों पर असर डालने वाली सामग्री परोसने का आरोप है. इनमें एक पाकिस्तान का यूट्यूब चैनल भी है. इनके 118 करोड़ व्यूज़ हैं. दिसंबर 21 से अब तक 102 यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए जा चुके हैं.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कड़ा कदम उठाते हुए 7 भारतीय और 1 पाकिस्तानी YouTube न्यूज चैनल को IT नियम, 2021 के तहत ब्लॉक किया है। ब्लॉक किए गए YouTube चैनलों के 114 करोड़ से अधिक व्यूज और 85 लाख 73 हजार सब्सक्राइबर थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने बताया कि ब्लॉक हुए YouTube चैनलों द्वारा फेक और भारत विरोधी सामग्री फैलाई जा रही थी।

ब्लॉक किए गए चैनलों पर आरोप है कि ये भारत में दहशत पैदा करने, सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने और सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने वाले कंटेंट लोगों को परोस रहे थे। इसके अलावा जो भी खबरें इनमें प्रसारित हो रही थीं वो असत्यापित थी।

इससे पहले भी हुई कार्रवाई:

इससे पहले इसी साल जुलाई में भी भारत सरकार ने 78 यूट्यूब न्यूज चैनल और उनके सोशल मीडिया अकाउंट को ब्लॉक कर दिया था। सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा था कि इन यूट्यूब न्यूज चैनलों और उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स को पूरी तरह से बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया।

Next Story